menu-icon
India Daily
share--v1

पांच ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनने से चंद कदम दूर है देश, दावोस में भारत का ऐलान 

Davos WEF Summit:  भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से महज कुछ कदम ही दूर है. दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (WEF) के कार्यक्रम में शामिल होने गए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत 2028 से काफी पहले ही पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Puri

हाइलाइट्स

  • भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम 
  • समय पर पूरा करेगा भारत अपने उर्जा से जुडे़ लक्ष्य 

Davos WEF Summit:  भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से महज कुछ कदम ही दूर है. दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (WEF) के कार्यक्रम में शामिल होने गए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत 2028 से काफी पहले ही पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा. उन्होंने कहा कि यह लक्ष्य पाने के लिए देश की आबादी के हितों की रक्षा के लिए उर्जा बदलाव के नए तरीकों पर काम करने की जरूरत है. 

भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम 

इस दौरान पुरी ने कहा कि भारत अपने लक्ष्यों के प्रति अवगत है. समय के साथ बढ़ रही जरूरतों को भारत की अर्थव्यवस्था पूरा करने में सक्षम है. पुरी ने कई आर्थिक मॉडल का उल्लेख करते हुए कहा कि हमें नहीं लगता कि भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए 2028 तक इंतजार करने की जरूरत है. अगर मौजूदा समय में भारत की वृद्धि देखें तो यह काफी पहले ही संभव हो सकता है. 

व्यवस्थित तरीके से हो कोई बदलाव 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोई भी बदलाव व्यवस्थित तरीके से होना चाहिए. इसके लिए एक ऐसा ढांचा होना चाहिए जो यह तय करे कि कोई भी निर्णय बिना सोचे समझे न लिए जाएं. पुरी ने आगे कहा कि भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है. 


समय पर पूरा करेगा भारत अपने उर्जा लक्ष्य 

पुरी ने समिट में कहा कि हम चार ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के बेहद करीब हैं, लेकिन तथ्य यह भी है कि हमें अपनी आबादी के एक बहुत बड़े हिस्से का ख्याल रखने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार उर्जा बदलाव को लेकर अपने सभी लक्ष्यों को 2030 तक पूरा कर लेगी.