menu-icon
India Daily
share--v1

पड़ोसी देश में भारी बारिश ने मचाई तबाही, लैंडस्लाइड की वजह से गई इतने लोगों की जान 

Nepal Landslide:  भारत के पड़ोसी देश नेपाल में बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. बारिश के कारण कई इलाकों से भू-स्खलन की भी खबरें सामने आई हैं. भू-स्खलन की वजह से कुल मिलाकर नौ लोगों की मौत भी हो गई है. मानसून के आगमन के बाद नेपाल में हर साल इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं.

auth-image
India Daily Live
Nepal
Courtesy: Social Media

Nepal Landslide:  भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भारी बारिश और भू-स्खलन से काफी तबाही हुई है. बारिश के कारण हुए लैंडस्लाइड ने कम से कम नौ लोगों की जान ले ली है. लैंडस्लाइड की यह घटना राजधानी काठमांडू से लगभग 250 किमी की दूरी पर घटी है. राष्ट्रीय आपदा बचाव और प्राधिकरण ने बताया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में भू-स्खलन से कई लोगों की मौत हुई है. यह हादसे उस समय हुए जब लोग अपने घरों में सो रहे थे. इस हादसे में एक ही परिवार के कई लोग दब गए जिस वजह से उनकी मौत हो गई. 

रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना नेपाल के गुल्मी जिले के मलिका गांव में हुई है. लैंडस्लाइड के कारण एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों का कहना है कि गुल्मी में ही नहीं बल्कि बागलुंग जिले में भी दो लोग भू-स्खलन के कारण मारे गए हैं. 

लैंडस्लाइड का हमेशा खतरा 

नेपाल में इन दिनों भारी बारिश हो रही है. इस दौरान पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड का हमेशा खतरा बना रहता है. नेपाल में हुई पहली बारिश में ही करीब नौ लोगों की मौत हो गई है. लैंडस्लाइड की वजह से जून से सितंबर माह में काफी जान माल का नुकसान होता है. 

अब तक इतने लोगों की हो चुकी मौत

राष्ट्रीय आपदा बचाव एवं न्यूनीकरण प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता दीजान भट्टाराई ने कहा कि पिछले साल भी भारी बारिश के कारण आई बाढ़और बिजली गिरने की वजह से कम से कम 35 लोगों की मौत हो चुकी है.इस क्षेत्र में मानसून की बारिश आमतौर पर सितंबर के मध्य तक जारी रहती है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, मानसून के मौसम में नेपाल के मुख्य रूप से पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ आना आम बात है जिससे हर साल सैकड़ों लोगों की मौत होती है.