menu-icon
India Daily
share--v1

'पान मसाले से लेकर ब्रेड पकौड़े तक', Hong Kong की वो बिल्डिंग जहां बसता है मिनी इंडिया

Mini India in Hong Kong: एक समय था जब चीन, भारत से आगे था, लेकिन अब भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है. आप शायद दुनिया के हर देश में भारतीयों को पाएंगे. वे जहां भी जाते हैं, अपना प्रभाव छोड़ते हैं. यहां प्रभाव का मतलब यह नहीं है कि वे वहां शासन करने लगते हैं, बल्कि वे विदेशों में भी भारत की परंपराओं, भोजन और रीति-रिवाजों को ले जाते हैं और इस तरह मिनी इंडिया बना लेते हैं.

auth-image
India Daily Live
Chung King mansions
Courtesy: Social

Mini India in Hong Kong: एक वक्त था जब आबादी के मामले में चीन, भारत से आगे था लेकिन अब INDIA दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है. शायद ही कोई ऐसा देश हो जहां आपको भारतीय लोग न मिलें. वे जहां भी जाते हैं, अपना प्रभाव छोड़ जाते हैं.

'प्रभाव' से हमारा मतलब यह नहीं है कि वे वहां शासन करने लगते हैं, बल्कि यह कि वे विदेशों में भी भारत की परंपराओं, खान-पान और तौर-तरीकों को ले जाते हैं और इस तरह मिनी इंडिया बसा लेते हैं.

वो बिल्डिंग जहां बसता है मिनी इंडिया

भारतीयों ने ऐसा ही हॉन्गकॉन्ग में भी किया है. यहां एक ऐसी इमारत (Chung King Mansion) है, जिसे देखकर आपको लगेगा जैसे आप भारत पहुंच गए हैं. खैनी-पान से लेकर शुद्ध शाकाहारी भोजन तक, आपको यहां सब कुछ मिलेगा.

ट्रैवलर और इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर आकाश चतुर्वेदी (@kaash_chaudhary) ने हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया है, जो हॉन्गकॉन्ग का है. इस वीडियो में वे हॉन्गकॉन्ग की उस इमारत के बारे में बता रहे हैं, जिसे 'मिनी इंडिया' (Mini India in Hongkong viral video) कहा जाता है. उन्होंने वीडियो बनाते हुए कहा कि जैसे ही कोई इस बिल्डिंग के अंदर जाएगा, वह भूल जाएगा कि यह हॉन्गकॉन्ग की इमारत है. अंदर भारत से जुड़े सारे सामान, खाने-पीने की चीजें मिलती हैं.

वायरल हो रहा आकाश चतुर्वेदी का ये वीडियो

आकाश चतुर्वेदी इस इमारत में घूमते हुए हमें विभिन्न दुकानों से रूबरू कराते हैं. यह मिनी इंडिया हॉन्गकॉन्ग में रहने वाले भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण सामाजिक केंद्र भी है. यहां वे अपने देशवासियों से मिल सकते हैं, त्योहार मना सकते हैं और अपनी संस्कृति को जीवित रख सकते हैं. आइये एक नजर डालते हैं वीडियो में नजर आने वाली चीजें

  • सब्जियां और मसाले: एक दुकान में उन्हें ताजी सब्जियां, मसाले, दालें और अन्य किराना सामान दिखाई देता है. दुकानदार बताते हैं कि वे भारत से सीधे सामान मंगवाते हैं ताकि ग्राहकों को घर जैसा स्वाद मिल सके.
  • पान और तंबाकू: आगे बढ़ने पर उन्हें पान और तंबाकू की दुकान मिलती है. दुकानदार विभिन्न प्रकार के पान, खैनी और गुटखा बेचते हैं.
  • शाकाहारी भोजन: इस इमारत में कई शाकाहारी रेस्टोरेंट भी हैं. इनमें से एक रेस्टोरेंट में उन्हें स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय थाली परोसी जाती है, जिसमें इडली, डोसा, सांभर, चटनी और उपमा शामिल हैं.
  • मिठाई और नमकीन: मिठाई और नमकीन की दुकानों में उन्हें विभिन्न प्रकार के भारतीय मिठाई, जैसे कि लड्डू, बर्फी, जलेबी और नमकीन, जैसे कि समोसा, कचौरी और पकौड़े मिलते हैं.
  • कपड़े और जूते: कपड़े और जूते की दुकानों में उन्हें पारंपरिक भारतीय कपड़े, जैसे कि साड़ी, कुर्ता-पायजामा और जूते, चप्पल मिलते हैं.
  • हैंडिक्राफ्ट्स एंड आर्टिफैक्ट्स: हैंडिक्राफ्ट्स एंड आर्टिफैक्ट्स की दुकानों में उन्हें कई तरह की भारतीय हस्तशिल्प और कलाकृतियां मिलती हैं, जैसे कि मूर्तियां, पेंटिंग और लकड़ी के सामान.

अगर आप कभी हॉन्गकॉन्ग जाते हैं, तो यह मिनी इंडिया जरूर देखें. यह आपको भारत की याद दिलाएगा और आपको घर जैसा एहसास कराएगा.