menu-icon
India Daily
share--v1

स्पेस में धमाका, सैटलाइट 100 से ज्यादा टुकड़ों में बिखरी, एस्ट्रोनॉट्स ने सेफ हाउस में छिपकर बचाई जान!

स्पेस में एक रूसी सैटलाइट में धमाका हुआ. धमाका इतना जोरदार था कि सैटलाइट ऑर्बिट में 100 से ज्यादा टुकड़ों में बिखर गया. जहां ये विस्फोट हुआ वहां से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन नजदीक था, इसलिए वहां मौजूद सभी एस्ट्रोनॉट्स को सेफ हाउस में कुई घंटों तक छुपकर रहना पड़ा. क्या है पूरा मामला, समझिए.

auth-image
India Daily Live
satellite destroyed
Courtesy: Social Media

स्पेस में बड़ा धमाका हुआ है. रूस का एक सैटलाइट धमाके के साथ बिखर गया. धमाका इतना जोरदार था कि सैटलाइट ऑर्बिट में 100 से ज्यादा टुकड़ों में बिखर गया. इसकी चपेट में जो कुछ भी आया तबाह हो गया. टेंशन की बात यह थी कि यह धमाका जिस जगह हुआ उससे करीब ही अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन था. स्पेस स्टेशन में मौजद सभी एस्ट्रोनॉट्स को सेफ हाउस में रहना पड़ा.

ऐसे में जान बचाने के लिए वहां मौजूद एस्ट्रोनॉट्स को सेफ हाउस में भागना पड़ा. यह सेफ हाउस दरअसल उनका स्पेसक्राफ्ट था, जिसमें वे करीब एक घंटे तक रहे. जिस सैटलाइट में बिस्फोट हुआ वह रूस का था. सैटलाइट का नाम RESURS-P1 था. उसे 2022 में ही डेड घोषित कर दिया गया था. 

स्पेस में फैलता मलबा

स्पेस में सैटलाइट के फटने के बाद उनके कई टुकड़े तैरने लगे. इनकी स्पीड इतनी काफी होती है. ऐसे में ISS के एस्ट्रोनॉट्स ने एहतियाती कदम उठाते हुए अपने सेफ हाउस वाले स्पेसक्राफ्ट में छिपकर जान बचाई. हालांकि इसे दूसरे सैटलाइट को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. स्पेस में बढ़ता कचरा एक बड़ा मुद्दा है. कई वैज्ञानिकों ने मलबे को हटाने को लेकर अपनी राय रखी है.  

रूस की तरफ ने नहीं आई कोई टिप्पणी

इस धमाके को लेकर रूस की तरफ से अभी कोई टिप्पणी नहीं आई है. वजह भी साफ नहीं है. यूएस स्पेस ट्रैकिंग फर्म LeoLabs ने इस बात का पता लगाया कि सैटलाइट के टुकड़े फैल रहे हैं. इसके बाद यूएस स्पेस कमांड ने कन्फर्म किया कि 100 से ज्यादा टुकड़े स्पेस के उस ऑर्बिट में बिखर गए हैं.