menu-icon
India Daily
share--v1

'बिना 25 हजार दिए आपकी कोई भी PIL नहीं सुनी जाएगी...', अचानक वकील पर क्यों भड़क गए हाई कोर्ट के जज?

PIL against Rahul gandhi: इलाहाबाद हाईकोर्ट में बुधवार को एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है जिसमें राहुल गांधी की रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद के रूप में चुनाव लड़ने को चुनौती दी गई है. पीआईएल में दावा किया गया है कि राहुल गांधी भारतीय नागरिक नहीं हैं और जिसके चलते वो चुनाव लड़ने की योग्यता ही नहीं रखते हैं.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi Allahabad High Court
Courtesy: IDL

PIL against Rahul Gandhi: राहुल गांधी की रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद के रूप में चुनाव को चुनौती देते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है. याचिका में यह दावा किया गया है कि राहुल गांधी भारतीय नागरिक नहीं बल्कि ब्रिटिश नागरिक हैं और इसलिए वह लोकसभा चुनाव लड़ने के अयोग्य थे.

PIL में शपथ ग्रहण और राहुल गांधी के काम करने पर रोक लगाने की मांग

कर्नाटक के रहने वाले एस. विग्नेश शिशिर द्वारा एडवोकेट अशोक पांडे के माध्यम से दायर इस याचिका में लोकसभा अध्यक्ष को भी राहुल गांधी को पद की शपथ ग्रहण न कराने और उन्हें संसद सदस्य के रूप में कार्य करने की अनुमति न देने का निर्देश देने की मांग की गई है. यह तब तक के लिए लागू रहेगा जब तक गृह मंत्रालय उनकी विदेशी नागरिकता के मुद्दे को सुलझा न ले.

याचिका में "रिट ऑफ क्वो वारंटो" जारी करने की भी मांग की गई है, जिसमें राहुल गांधी से पूछा जाए कि वह किस कानूनी अधिकार के तहत रायबरेली लोकसभा सीट से लोकसभा सदस्य के रूप में कार्य कर रहे हैं. साथ ही, सांसद के रूप में उनके कामकाज पर रोक लगाने की भी मांग की गई है.

किस तर्क से रोक लगाने की बात कर रहा है याचिकाकर्ता

याचिका में तर्क दिया गया है कि भले ही सुप्रीम कोर्ट ने उनकी दोषसिद्धि (मोदी उपनाम मामले में) पर रोक लगा दी हो, लेकिन केवल दोषसिद्धि पर रोक उन्हें चुनाव लड़ने का हक नहीं देता. याचिका में कहा गया है कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 102 और धारा 8(3) उन्हें सांसद चुने जाने या बने रहने के लिए अयोग्य बनाती है.

याचिका में आगे कहा गया है कि राहुल गांधी भारत के नागरिक नहीं हैं. वह ब्रिटेन के नागरिक हैं और इसलिए सांसद चुने जाने के लिए योग्य नहीं हैं. याचिका में दावा किया गया है कि राहुल गांधी M/s BACKOPS LIMITED के निदेशक थे और कंपनी हाउस, यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन सरकार) के साथ दायर दस्तावेजों में राहुल गांधी ने अपनी राष्ट्रीयता ब्रिटिश बताई थी.

अपनी नागरिकता पर राहुल गांधी को देनी चाहिए सफाई

याचिका में यह भी दावा किया गया है कि मुख्य निर्वाचन आयोग और वायनाड और रायबरेली के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों सहित विभिन्न प्राधिकारियों को कई मेमोरियल भेजे गए थे. हालांकि, ऐसे किसी भी मेमोरियल पर कोई कार्रवाई नहीं की गई.

याचिका में यह भी कहा गया है कि जिस दिन राहुल गांधी ने ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त की, उस दिन से वे भारत के नागरिक नहीं रहे और अगर उन्होंने 2003/2006 के बाद भारतीय नागरिकता हासिल की, तो उन्हें इसे अपने नामांकन पत्र के साथ दाखिल करना चाहिए था.

सुनवाई शुरू होते ही कोर्ट ने 2016 के फैसले पर किए सवाल

मामला हाईकोर्ट में आइटम नंबर 18 के रूप में सूचीबद्ध है. पीठ फिलहाल आइटम नंबर 17 पर सुनवाई कर रही है. सुनवाई शुरू होने पर पीठ ने एडवोकेट अशोक पांडे (याचिकाकर्ता के वकील) के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा 2016 में पारित फैसले के बारे में पूछा.

जानें क्या था 2016 का फैसला?

'हिंदू पर्सनल लॉ बोर्ड बनाम यूनियन ऑफ इंडिया' मामले में एडवोकेट पांडे को 2016 के फैसले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निर्देश दिया था कि एडवोकेट पांडे या हिंदू पर्सनल लॉ बोर्ड द्वारा दायर प्रत्येक याचिका को तभी स्वीकार किया जाएगा जब उसके साथ 25,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट अटैच्ड हो.

जज की जिज्ञासा के जवाब में, एडवोकेट पांडे ने अदालत को सूचित किया कि 2016 के फैसले को चुनौती देते हुए उन्होंने उच्च न्यायालय में एक अपील दायर की है और मामला अभी भी पेंडिंग है. उन्होंने अदालत से निवेदन किया कि 2016 के फैसले को इस मामले में लागू नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक अलग मुद्दा है.

इस दौरान एडवोकेट अशोक पांडे और जस्टिस माथुर के बीच कुछ तीखी बातचीत भी हुई है जिस पर न्यायमूर्ति भड़क गए. आइये एक नजर डालते हैं.

  • जस्टिस देशवाल: इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार आपकी (एडवोकेट अशोक पांडे का जिक्र करते हुए) कोई भी जनहित याचिका 25,000/- की लागत के बिना नहीं जा सकती. 
  • जस्टिस माथुर: यह जनहित याचिका याचिकाकर्ता (श्री विग्नेश) आपके साथ क्यों खड़े हैं? ये क्या ड्रामाटिक सीन बन रहा है कोर्ट में? आपको (याचिकाकर्ता की ओर इशारा करते हुए) खुद से सवाल करना है क्या? नहीं ना तो जाइये पीछे जाकर बैठिये. 
  • PIL याचिकाकर्ता: क्षमा करें सर. 
  • एडवोकेट अशोक पांडे: अगर मुवक्किल मेरे साथ बैठ ही जाएगा तो बगल में क्या दिक्कत हो जाएगी? 
  • जस्टिस माथुर: दिक्कत यह है कि ये वकीलों के बैठने की जगह है. 
  • एडवोकेट पांडे: ये आपका सिस्टम ही गलत है. इसे बदलने की जरूरत है. 
  • जस्टिस माथुर: हम इसे किसी अन्य तारीख के लिए स्थगित कर रहे हैं. आइये सबसे पहले 2016 के आदेश पर नजर डालते हैं.
  • एडवोकेट पांडे: नहीं, इसे आप आज ही लगाइये. थोड़ी देर बाद सुन लीजिए. वैसे ही इतने मामले पेंडिंग चल रहे हैं. 
  • जस्टिस माथुर: ठीक है. चलो इसे लंच के बाद लेते हैं.

सुनवाई के दौरान एडवोकेट अशोक पांडे ने दलील दी कि 2016 में हाईकोर्ट द्वारा उक्त आदेश पारित किए जाने के बाद भी उनकी कई याचिकाओं पर हाईकोर्ट ने रजिस्ट्री द्वारा कोई आपत्ति उठाए बिना ही सुनवाई की थी. 

  • एडवोकेट पांडे: जस्टिस चंद्रचूड़ साहब के पास भी मेरे केस भी आते हैं, कोर्ट 2016 से ही मेरे केस सुन रहा है. यहां तक ​​कि जस्टिस माथुर ने भी कई मामलों में मेरे केस सुने हैं. 
  • जस्टिस देशवाल: लेकिन 2016 वाला जजमेंट कहता है कि आपकी कोई रकम बिना 25 हजार जमा कराए नहीं सुनी जाएगी. 
  • जस्टिस माथुर: शायद रजिस्ट्री को 2016 के आदेश की जानकारी नहीं है, इसलिए उन्होंने यह जनहित याचिका दर्ज की है. 
  • वकील पांडे: उन्हें सब पता है. कभी कोई आपत्ति नहीं की गई. यह कैसा नियम है. 

इस दौरान जस्टिस माथुर ने मामले की लाइव रिपोर्टिंग कर रहे मीडिया के रिपोर्टर से अदालती कार्यवाही की रिपोर्टिंग बंद करने और कोर्ट रूम से बाहर जाने को आदेश दिया और उसे बाहर कर दिया.

गौरतलब है कि 2019 में, सुप्रीम कोर्ट ने दो निजी व्यक्तियों की याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें राहुल गांधी को 2019 के आम चुनाव लड़ने से रोकने की मांग की गई थी. याचिका कथित तौर पर ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त करने के बाद उनके दोहरी नागरिकता के मुद्दे के निर्धारण तक रोक लगाने की मांग कर रही थी.