menu-icon
India Daily
share--v1

'CBI पिंजरे में बंद तोता', सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर यह क्या बोल गए उपराष्ट्रपति धनखड़?

Supreme Court: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने न्यायापालिका से एक खास अपील की है. उन्होंने कहा कि कोर्ट को किसी भी ऐसी टिप्पणी करने से बचना चाहिए जिससे सरकारी एजेंसियों का मनोबल गिरता है. यह एक राजनीतिक बहस को जन्म दे सकता है. उन्होंने कहा कि न्यायपालिका को देश की संस्थाओं के प्रति बेहद सतर्क रहने की जरूरत है.

auth-image
India Daily Live
Jagdeep Dhankhar
Courtesy: Social Media

Supreme Court: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को न्यायपालिका को सलाह दी कि वह ऐसी किसी भी टिप्पणी से दूर रहे जो सरकारी एजेंसियों का मनोबल गिरा सकती है और राजनीतिक बहस को जन्म दे सकती है. मुंबई के एलफिंस्टन टेक्निकल हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज में संविधान मंदिर के उद्घाटन समारोह के दौरान उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश की संस्थाओं के बारे में बेहद सतर्क रहने की जरूरत है जो मजबूत हैं और उचित जांच और संतुलन के साथ कानून के शासन के तहत स्वतंत्र रूप से काम करती हैं.

धनखड़ ने कहा कि राज्य की न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका के सभी अंगों का एक ही उद्देश्य है संविधान की मूल भावना की सफलता सुनिश्चित करना, आम लोगों को सभी अधिकारों की गारंटी देना और भारत को समृद्ध और समृद्ध बनाने में मदद करना. लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक आदर्शों को पोषित करने और विकसित करने के लिए उन्हें मिलकर काम करने की आवश्यकता है.  एक संस्था तभी अच्छी तरह से काम करती है जब उसे कुछ सीमाओं का एहसास हो.  कुछ सीमाएँ स्पष्ट हैं, कुछ सीमाएँ बहुत महीन हैं, वे सूक्ष्म हैं.  इन पवित्र मंचों न्यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका को राजनीतिक भड़काऊ बहस या कथा का ट्रिगर पॉइंट नहीं बनना चाहिए . यह  चुनौतीपूर्ण और कठिन माहौल में राष्ट्र की अच्छी सेवा करने वाली स्थापित संस्थाओं के लिए हानिकारक है.

राजनीतिक बहस का हो सकता है जन्म 

उन्होंने कहा कि हमारी संस्थाएं, सभी प्रकार की संस्थाएं, चुनाव आयोग, जांच एजेंसियां, वे कठिन परिस्थितियों में अपना कर्तव्य निभाती हैं, एक टिप्पणी उन्हें हतोत्साहित कर सकती है. यह एक राजनीतिक बहस को जन्म दे सकती है.  हमें अपनी संस्थाओं के बारे में बेहद सचेत रहना होगा.  वे मजबूत हैं वे स्वतंत्र रूप से काम कर रही हैं वे जांच और संतुलन के अधीन हैं.  वे कानून के शासन के तहत काम करती हैं. उस स्थिति में, अगर हम सिर्फ कुछ सनसनी पैदा करने के लिए काम करते हैं एक राजनीतिक बहस या कथानक का केंद्र बिंदु या उपरिकेंद्र बनने के लिए तो मैं संबंधित लोगों से अपील करूंगा कि यह पूरी तरह से टाला जा सकता है. 

सीबीआई पिंजरे में बंद तोते की धारणा

यह टिप्पणी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश द्वारा की गई उस टिप्पणी के कुछ दिनों बाद आई है जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि केंद्रीय जांच ब्यूरो को इस धारणा को दूर करना चाहिए कि वह पिंजरे में बंद तोता है. न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां ने कथित शराब घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्रीअरविंद केजरीवाल को जमानत देते हुए यह बात कही थी. उन्होंने कहा कि कानून के शासन द्वारा संचालित एक कार्यात्मक लोकतंत्र में धारणा मायने रखती है.यह जरूरी है कि सीबीआई पिंजरे में बंद तोते की धारणा को दूर करे.


 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!