menu-icon
India Daily
share--v1

केदारनाथ मंदिर के पास हुआ भारी हिमस्खलन, Video देख हैरत में पड़ जाएंगे आप

Uttarakhand News: उत्तराखंड के केदारनाथ से दिल को हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. यहां पर मौजूद गांधी सरोवर के ऊपर एक बर्फ का पहाड़ भरभराकर नीचे गिर गया. इस घटना का वीडियो भी वायरल है जिसे वहां मौजूद किसी श्रद्धालु ने अपने कैमरे में कैद कर लिया. जिला प्रशासन ने बताया कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है.

auth-image
India Daily Live
Kedarnath
Courtesy: Social Media

Uttarakhand News:  उत्तराखंड से एवलांच की एक घटना सामने आई है.इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि केदारनाथ मंदिर के पास स्थित गांधी सरोवर के ऊपर एवलांच की घटना हुई. देखते ही देखते बर्फ का बड़ा पहाड़ नीचे आ गया. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. घटना उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले की है. 

यह घटना रविवार की बताई जा रही है. यह घटना जब हुई तब केदारनाथ मंदिर के पास से किसी ने इसका वीडियो बना लिया. इस वीडियो में बर्फ से ढका एक पहाड़ भरभराकर नीचे गिरता हुआ दिखाई दे रहा है.इस घटना के बाद वहां मौजूद श्रद्धालुओं की भारी भीड़ इकट्ठी हो गई. इस घटना की जानकारी देते हुए रुद्रप्रयाग के SSP डॉ. विशाखा अशोक भदाने ने कहा कि यह घटना सुबह 5 बजे हुई. इसमें किसी प्रकार का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है.

 

नहीं हुआ किसी तरह का नुकसान

इस घटना को लेकर जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि एवलांच सुबह करीब पांच बजे के आस-पास आया था. हालांकि किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी प्रशासन पूरी तरह से एहतियात बरत रहा है. उत्तराखंड में ग्लेशियरों का पिघलना कोई नई बात नहीं है. यहां के ग्लेशियर लगातार पिघल रहे हैं. ग्लेशियर के पिघलने की रफ्तार भी काफी तेज है. ऊंचाई पर स्थित पहाड़ ज्यादातर बर्फ से ढके होते हैं. कई बार विभिन्न वजहों से पहाड़ों पर जमी बर्फ अचानक से नीचे की ओर तेजी से गिरती है. इस घटना को एवलांच कहा जाता है.