menu-icon
India Daily
share--v1

आंध्र के लिए उठी मांग, तो बिहार में JDU ने पास किया प्रस्ताव, क्या स्पेशल स्टेटस से BJP पर बनाया जा रहा है दबाव?

Andhra Pradesh Special Status: बिहार के बाद अब आंध्र प्रदेश से एक बार फिर स्पेशल स्टेटस की मांग तेज होने लगी है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने रविवार एक इंटरव्यू में कहा है कि तेलुगु देशम पार्टी आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग करती रही है. पार्टी इसके पूरा होने के लिए कोई रास्ता निकलेगी. इसके साथ ही उन्होंने अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षण पर भी बड़ी बात कही है.

auth-image
India Daily Live
Union Minister Ram Mohan Naidu
Courtesy: ANI

Andhra Pradesh Special Status: इन दिनों भारत सरकार में BJP के साथ शामिल NDA के घटक चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP और नीतीश कुमार की पार्टी JDU अपने-अपने राज्यों के लिए स्पेशल स्टेटस की मांग करती रही हैं. शनिवार को जनता दल यूनाइटेड ने इस संबंध में प्रस्ताव भी पास कर दिया. वहीं अब आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने के संबंध में केंद्रीय मंत्री का बयान सामने आया है. दोनों सहयोगियों की ओर से उठ रही मांग के कारण अब ये चर्चा भी शुरू हो गई है की क्या BJP के ऊपर प्रेशर बनाया जा रहा है?

बीते रोज दिल्ली में JDU की बैठक का आयोजन किया गया था. इसमें नीतीश कुमार ने संजय झा को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया था. इसके साथ ही पार्टी कार्यकारिणी ने अपनी पुरानी मांग बिहार के लिए विशेष पैकेज और स्पेशल स्टेटस के संबंध में भी प्रस्ताव पास किया था.

फलने-फूलने के लिए कई चीजें चाहिए

केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए कहा कि किसी भी राज्य को फलने-फूलने के लिए कई अन्य चीजें भी करनी हैं. आंध्र के लोग के पास कोई राजधानी नहीं है. कई परियोजना में पांच वर्षों कोई प्रगति नहीं हुई. विशेष राज्य में हमें जितना समर्थन मिलेगा उतना अधिक विकास कर पाएंगे. हमारे पास संसाधनों की कमी है. विशेष राज्य का स्टेटस मिल जाने से विकास में मदद होगी.

जगन राज में हम पिछड़े

राम मोहन नायडू ने कहा कि 2019 में हम हार गए और जगन सत्ता में आए. उन्होंने 5 साल से जनता को धोखा दिया है. जगन ने सरकार में रहकर खुद का विकास किया. राज्य को अपने बैंक खाते की तरह इस्तेमाल किया. इसी कारण विधानसभा चुनाव में जनता ने NDA  पर भरोसा किया और YSRCP को बाहर का रास्ता दिखा दिया. हमें रिकवरी करनी है, क्योंकि हम जगन सरकार में 30 साल पीछे चले गए हैं.

TDP अल्पसंख्यकों के साथ

राम मोहन नायडू ने अल्पसंख्यकों के आरक्षण पर BJP के विरोध पर कहा कि NDA में इस संबंध में बिल्कुल भी बात नहीं की है. हमारे नेता चंद्रबाबू नायडू ने भी कहा है कि इसमें कोई बदलाव नहीं होगा. हम अल्पसंख्यकों और उनके अधिकारों के साथ खड़े हैं. TDP आंध्र के विकास के लिए स्पेशल स्टेटस की मांग करती रही है. इसके लिए पार्टी कोई रास्ता निकालने पर विचार करती रहेगी.