menu-icon
India Daily
share--v1

'मजबूरी या जरूरी?' हिंदूफोबिया पर ब्रिटेन में सियासत, हिंदुओं को कैसे लुभा रहे हैं लेबर पार्टी के पीएम उम्मीदवार Keir Starmer?

Keir Starmer इन दिनों भारतीय रंग में रंगे नजर आ रहे हैं. वे हिंदू फोबिया पर जमकर बोल रहे हैं. उन्होंने कहा है कि वे भारत के साथ बेहतर संबंधों के लिए काम करेंगे. उन्होंने ब्रिटेन में रह रहे हिंदुस्तानियों की तारीफ की और कहा कि वे भारतीय और हिंदुत्व मूल के बाद भी ब्रिटेन को बेहतर बना रहे हैं. उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी की चुनावों में जीत तय है और वे भारत के साथ संबंधों को नई दिशा देंगे.

auth-image
India Daily Live
Keir Starmer
Courtesy: Social Media


लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर, ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. उन्होंने शुक्रवार को किंग्सबरी में स्वामीनारायण मंदिर का शुक्रवार को दौरा किया और कुछ ऐसा कहा, जिसे सुनकर ब्रिटेन में बसे लाखों हिंदुस्तानियों के चेहरे खिल गए. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में हिंदूफोबिया के लिए जरा भी जगह नहीं है. उन्होंने भारत के साथ ब्रिटेन के मजबूत संबंधों की वकालत भी की. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, भारत के साथ एक नई रणनीतिक साझेदारी बनाएगी. 

कीर स्टार्मर ने स्वामीनारायण भगवान की जयकार लगाई और कहा कि ब्रिटिश हिंदू, अपनी जड़े नहीं भूले हैं. उनकी समृद्ध हिंदू विरासत और ब्रिटेन के भविष्य के प्रति गहरी प्रतिबद्धता तारीकफ के काबिल है. उन्होंने दावा किया, 'अगर हम अगले सप्ताह चुने जाते हैं तो हम आपकी और जरूरतमंद दुनिया की सेवा करने के लिए सेवा की भावना से शासन करने की कोशिश करेंगे.'

भारत में हिंदूफोबिया के लिए जगह नहीं

कीर स्टार्मर अपने पूरे भाषण में हिंदुत्व पर बोलते नजर आए. उन्होंने कहा, 'ब्रिटेन में हिंदू फोबिया के लिए जगह नहीं है. हिंदू मूल्यों से मजबूत होकर, आप न केवल हमारी अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर योगदान दे रहे हैं, बल्कि आप इनोवेशन और एक्सपर्टीज में भी काम कर रहे हैं, जो वैश्विक बाजार में हमारी प्रतिस्पर्धा को और मजबूत कर रहा है.'

'हिंदू समुदाय के साथ मजबूती से खड़े रहेंगे'

कीर स्टार्मर का दावा है कि आम चुनाव में लेबर पार्टी के पास हिंदू उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा थी. उन्होंने कहा कि अगर उन्हें चुना जाता है, तो वे पूरी लेबर पार्टी के साथ हिंदू समुदाय के पीछे मजबूती से खड़े रहेंगे, आपकी चिंताओं का प्रतिनिधित्व करेंगे, आपकी आवाज सुनेंगे, आपके साथ मिलकर काम करेंगे, घरेलू और वैश्विक स्तर पर मुद्दों पर काम करेंगे.

हिंदुत्व के रंग में रंगे कीर स्टार्मर

चुनाव में स्टामर, भारतीय रंग में नजर आ रहे हैं. वे एक स्कॉटिश ड्रेस में आए थे और उनका मंदिर में भव्य स्वागत हुआ. उन्होंने अंजलि मुद्रा में साधना की और पूजा-अर्चना में हिस्सा लिया. हिंदू फॉर लेबर के अध्यक्ष डॉ. नीरज पाटिल ने कहा, 'वह हिंदू विरोधी घृणा को संबोधित करने जा रहे हैं, जिसका बहुत स्वागत है. वह 1.7 मिलियन ब्रिटिश हिंदुओं को एक मजबूत सकारात्मक संकेत भेज रहे हैं कि भावी लेबर सरकार इस देश के विकास और समृद्धि में हिंदुओं को शामिल करेगी.'

ब्रिटेन में हिंदुत्व, मजबूरी या जरूरी?

ब्रिटेन में हिंदू वोटर अब निर्णायक स्थिति में है. भारतीय समुदायों के कुल 10 लाख से ज्यादा वोटर हैं, जिन्हें लुभाने की कोशिश हर दल की तरफ से की जा रही है. ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं, वे नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति के दामाद हैं. उनके भारतीयों का एक सहज जुड़ाव भी है लेकिन कीर स्टार्मर भी इस भारत के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं. उन्हें भी उम्मीद है कि भारतीय मूल के लोग, उनका चुनावों में साथ देंगे.