menu-icon
India Daily
share--v1

पुलवामा से लंदन तक छाई कश्मीर की स्नो पीज, कैसे इस सब्जी के मुरीद हो गए पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में जीत के बाद आज पहली बार 'मन की बात' की. यह इस कार्यक्रम का 111वां एपिसोड था. पीएम मोदी ने मन की बात में कई अहम मुद्दों पर बात की. इस दौरान उन्होंने पुलवामा से लंदन तक छाई कश्मीर की स्नो पीज सब्जी की भी चर्चा की.

auth-image
India Daily Live
pm modi
Courtesy: social media

स्थानीय उत्पादों को ग्लोबल बनाने में जम्मू -कश्मीर के लोग पीछे ही सही लेकिन धीरे-धीरे अपनी पहचान बनाने में जुट गए हैं. जिसकी शुरूआत पुलवामा के किसानों ने स्नो मटर की पहली खेप लंदन भेज कर की है. इसकी जानकारी आज 111वीं 'मन की बात' में पीएम मोदी ने दी है.

आज मन की बात में चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 'पिछले महीने जम्मू-कश्मीर ने जो हासिल किया वह पूरे देश के लोगों के लिए मिसाल है. यहां अब कुछ लोगों में विचार आया है कि क्यों न कश्मीर में उगाई जाने वाली सब्जी को दुनिया के नक्शे पर लाया जाए. आज वह सब उस कदम में आगे बढ़ रहे हैं. जो कि एतिहासिक है'. 

पुलवामा से लंदन तक छाई कश्मीर की स्नो पीज


बता दें कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के चकुरा गांव के अब्दुल रशीद मीर ने अपने गांव के अन्य किसानों की जमीनों को मिलाकर स्नो मटर उगाने का काम शुरू किया है और देखते ही देखते स्नो मटर कश्मीर से लंदन पहुंचने लगा है. अब इसकी खेती बड़े पैमाने पर हो रही है. ये लोग देश विदेश में इसको सप्लाई कर रहे हैं.

111वीं मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम मन की बात एक बार फिर 30 जून यानि आज से शुरू हो गया है. मन के बात के 111वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा, 'आज वो दिन आ ही गया जिसका हम सभी फ़रवरी से इंतजार कर रहे थे. मैं एक बार फिर मन की बात के माध्यम से आपके बीच अपने परिवारजनों के बीच आया हूं'.