menu-icon
India Daily
share--v1

सिक्किम में बारिश से बेहाल लोग, जगह-जगह दरक रही जमीन, देखें आसमानी आफत से मची कितनी तबाही

सिक्किम में बारिश ने भारी तबाही मचाई है. पहाड़ दरक कर गिर रहे हैं. भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में कई लोगों की जान चली गई. लैंडस्लाइड और बाढ़ में सैकड़ों घर और कई सड़कें बह गईं. लाचुंग और चुंगथांग में करीब 2 हजार पर्यटक फंसे हैं. इन्हें वहां से निकालने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

auth-image
India Daily Live
sikkim
Courtesy: Social Media

सिक्किम में भारी बारिश के कारण जगह-जगह लैंडस्लाइड हुए हैं. बारिश और भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में कई लोगों की जान चली गई.  लैंडस्लाइड और बाढ़ में सैकड़ों घर और कई सड़कें बह गईं. नार्थ सिक्किम में 2000 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंसे हुए हैं. इन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. 

लैंडस्लाइड की ताजा घटना में सिक्किम का कनेक्शन नॉर्थ बंगाल से टूट गया है. एनएच-10 बंद करना पड़ा है. सबसे ज्यादा तबाही सिक्किम के मंगन जिले में हुई है. एक दिन में 220 मिमी से ज्यादा बारिश हुई. इससे पिछले साल बना संगकालांग ब्रिज ढह गया, जिससे गुरुडोंगमार झील और युनथांग घाटी जैसे पर्यटन स्थलों के लिए मशहूर मंगन जिले के जोंगु, चुंगथांग, लाचेन और लाचुंग जैसे शहर देश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं.

2 हजार पर्यटक फंसे

राहत और बचाव कार्य में लगे अधिकारियों ने बताया कि लाचुंग और चुंगथांग में करीब 2 हजार पर्यटक फंसे हैं. इन्हें वहां से निकालने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है. लेकिन खराब मौसम में हेलिकॉप्टर का उड़ पाना मुमकिन नहीं है. फिलहाल, पर्यटक जहां फंसे हैं, उन्हें वहीं रहने को कहा गया है.

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने की हाई-लेवल मीटिंग

भारी बारिश और भूस्खलन के कारण सड़क अवरुद्ध हो जाने से लगभग 1,200 घरेलू और 15 विदेशी पर्यटक मंगन जिले के लाचुंग में फंसे हुए हैं. मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद स्थिति का जायजा लेने के उच्च स्तरीय बैठक की की. भूस्खलन से पर्वतीय राज्य बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.  अधिकारियों ने फंसे हुए पर्यटकों से अपने-अपने स्थानों पर ही रहने तथा जोखिम मोल लेने से बचने को कहा है.

कई राज्यों में बारिश की संभावना

सिक्किम पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. तीस्ता नदी उफान पर है. नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी भर गया है. मौसम विभाग ने बताया कि सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बारिश हो सकती है. इधर देश के उत्तरी हिस्से में हीटवेव जारी है. बिहार, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा में भीषण गर्मी पड़ रही है. 

मौसम विभाग ने उत्तरी हिस्सों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है. शुक्रवार (14 जून) को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों में लू चलने का अनुमान है. मानसून में देरी के चलते आने वाले कुछ दिन गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है.