menu-icon
India Daily
share--v1

संजय झा बनाए गए JDU के कार्यकारी अध्यक्ष, आखिर नीतीश ने क्यों जताया भरोसा?

दिल्ली में शनिवार को जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई है. जिसकी अध्यक्षता पार्टी प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर रहे हैं. इस बैठक में जेडीयू के वरिष्ठ नेता संजय झा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया. इसका ऐलान खुद नीतीश कुमार ने किया

auth-image
Gyanendra Sharma
nitish kumar sanjay jha
Courtesy: Social Media

दिल्ली में शनिवार को जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई है. जिसकी अध्यक्षता पार्टी प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर रहे हैं. इस बैठक में जेडीयू के वरिष्ठ नेता संजय झा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया. इसका ऐलान खुद नीतीश कुमार ने किया. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज देने की पुरानी मांग को जेडीयू ने एक बार फिर दोहराया है. 

इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे हैं. बैठक में संजय झा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष ने पहले ही इसके संकेत दिए थे. 2025 का बिहार विधान सभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा.

हर बैठक में हुए बदलाव

जनता दल (यूनाइटेड) के तीन कार्यकारिणी बैठक में लगातर तीन बड़े बदलाव किए गए. दिसंबर 2020 को बुलाई गई बैठक में नीतीश कुमार ने पहली बार किसी को पार्टी की कमान सौंपी थी. तब नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह पर भरोसा जताया था. इसके बाद जुलाई 2021 की बैठक में ललन सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था. 2023 में ललन सिंह को हटाकर नीतीश कुमार ने पार्टी की कमान फिर से अपने हाथों में ली थी. 

नीतीश के विश्वसनीय नेताओं में हैं संजय झा

संजय झा बीजेपी से जनता दल (यूनाइटेड) में आए थे. वो नीतीश के करीबी और विश्वसनीय नेताओं में माने जाते हैं. पिछले कुछ सालों में संजय झा हमेशा नीतीश के आसपास दिखे हैं. वे बिहार विधान परिषद के सदस्य रहे हैं. साथ ही जल संसाधान मंत्री थे. पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा है और अब एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है. संजय झा ने अपनी राजनीति की शुरुआत भाजपा के साथ की थी. बाद में वो जदयू के साथ आए. वहीं लोकसभा चुनाव के बाद जदयू अब विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटने जा रही है. संजय झा के ऊपर अब अहम जिम्मेवारी सौंपी गई है.

विशेष राज्य के दर्जे की मांग

राष्ट्रीय कार्याकाराणी की बैठक में जेडीयू ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत के लिए नीतीश कुमार को बधाई दी. एनडीए की जीत के लिए पीएम मोदी को बधाई दी. हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, जेडीयू ने बिहार में 16 सीटों पर चुनाव लड़ा और 12 सीटों पर जीत हासिल की. ​​इसके अलावा पार्टी को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में प्रतिनिधित्व मिला है. पार्टी ने प्रस्ताव पास करते हुए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग एक फिर से दोहराया.