menu-icon
India Daily
share--v1

नस्लीय टिप्पणी के बाद खुद दिया इस्तीफा, डेढ़ महीने में ही सैम पित्रोदा को फिर से मिल गया पद

Sam Pitroda: विवादों में रहने वाले कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा को कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया है. तत्काल प्रभाव से उनकी नियुक्ति हुई है. लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने विरासत टैक्स और नस्लीय टिप्पणी को लेकर बयान दिया था. इसके बाद वो चर्चा में आए थे. इसके बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था. कांग्रेस ने उनके बयानों को लेकर किनारा कर लिया था.

auth-image
India Daily Live
Sam Pitroda
Courtesy: Social Media

Sam Pitroda: सैम पित्रोदा एक बार फिर से कांग्रेस ओवरसीज के प्रमुख बनाए गए हैं. तत्काल प्रभाव से उन्हें कांग्रेस ओवरसीज का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. गांधी परिवार के करीबी नेता सैम पित्रोदा लोकसभा चुनाव के दौरान विवादों में रहे थे. उनके द्वारा दिए गए विरासत टैक्स और नस्लीय टिप्पणी वाले बयान ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया था. इसके बाद उन्होंने खुद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. 

सैम पित्रोदा ने लोकसभा चुनाव के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों के लोगों को लेकर विविधता पर चर्चा करते हुए दक्षिण भारतीय लोगों की तुलना अफ्रीकी और पूर्वोत्तर भारतीय लोगों की तुलना चीन के लोगों से की थी.

नस्लीय टिप्पणी पर घिरे थे सैम पित्रोदा

सैम पित्रोदा ने कहा था कि पश्चिम भारत के लोगों की शक्ल अरब के लोगों से मिलती हैं. लेकिन इन सबसे फर्क नहीं पड़ता. हम सब एक हैं और भाई-बहन हैं.  उनके इस बयान के बाद विवाद बढ़ा तो उन्होंने खुद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी ने उनके इस बयान को चुनावी कैंपेन में इस्तेमाल किया. पीएम मोदी ने इसे नस्लीय टिप्पणी बताते हुए कांग्रेस को घेरा था.  

चुनाव के बाद कांग्रेस ने फिर दिया पद

चुनाव के पहले पद से इस्तीफा देने वाले सैम पित्रोदा पर कांग्रेस ने एक बार फिर भरोसा जताया है. उन्हें फिर से कांग्रेस ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है. चुनाव के दौरान कांग्रेस ने पित्रोदा के बयान को लेकर ज्यादा कुछ नहीं बोला था लेकिन चुनाव खत्म होते ही कांग्रेस ने फिर से पित्रोदा पर भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा से ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया. 

विरासत टैक्स वाले बयान पर भी मचा था बवाल 

इसके अलावा सैम पित्रोदा ने एक और बयान दिया था जिसकी खूब चर्चा हुई थी. उन्होंने विरासत टैक्स को लेकर बयान दिया था. उन्होंने  इनहेरिटेंस टैक्स की वकालत की थी. उनके इस बयान को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा था. पीएम मोदी ने उनके इस बयान को लेकर एक रैली में कहा था कि ये लोग आपकी दौलत लूटना चाहते हैं. ऐसे लोगों को सत्ता कैसे दी जा सकती है.