menu-icon
India Daily
share--v1

'पूरा हिंदू समाज हिंसक...', लोकसभा में पहली बार राहुल vs मोदी में हुई आमने-सामने की बहस

Rahul Gandhi On Hindutva: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आज हिंदुत्व पर अपनी प्रतिक्रिया दी. इस दौरान उन्होंने भगवान शिव की तस्वीर भी दिखाई. उन्होंने भगवान शिव के हाथ में रहने वाले त्रिशूल को लेकर भी अपनी प्रतिक्रिया दी. राहुल गांधी के हिंदुत्व पर दिए गए बयान के दौरान उनकी लोकसभा स्पीकर से बहस भी हुई.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi on Hindutva
Courtesy: Social Media

Rahul Gandhi On Hindutva: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने हिंदुत्व को लेकर बयान दिया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म ने पुनर्जीवित किया है. क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं? एक और बात जो मैंने देखी वो ये है कि यह (हिंदुत्व) केवल एक धर्म नहीं है जो साहस की बात करता है. सभी धर्म साहस की बात करते हैं.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की ओर से हमला किए जाने के बाद पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है. इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात कही है...लेकिन, जो खुद को हिंदू कहते हैं, वे सिर्फ हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं...आप हिंदू हो ही नहीं. 

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत के विचार, संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और पूर्ण पैमाने पर हमला किया गया है. हममें से कई लोगों पर व्यक्तिगत रूप से हमला किया गया. कुछ नेता अभी भी जेल में हैं, जिसने भी सत्ता और धन के संकेन्द्रण, गरीबों और दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रमण के विचार का विरोध किया, उसे कुचल दिया गया.

राहुल गांधी ने कहा कि भारत सरकार के आदेश पर, भारत के प्रधानमंत्री के आदेश पर मुझ पर हमला किया गया...इसका सबसे मजेदार हिस्सा ईडी द्वारा 55 घंटे की पूछताछ थी. फिलहाल, राहुल गांधी सदन में बोल रहे हैं. पीएम मोदी भी सदन में मौजूद हैं.

राहुल गांधी ने भगवान शिव की फोटो दिखाकर रखी अपनी बात

इससे पहले विपक्ष के नेता राहुल गांधी सदन में भगवान शिव की तस्वीर लेकर पहुंचे थे. उन्होंने शिव की फोटो दिखाकर अपनी बात कही. इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें टोका और कहा कि ये सब अनुचित है. इसके बाद राहुल गांधी ने भगवान शंकर के गले में लिपटे सांप और त्रिशूल को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. आखिर में उन्होंने जय महादेव भी कहा. 

इससे पहले, राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने RSS को घेरते हुए कहा कि आपकी विचारधारा देश के लिए ठीक नहीं है, ये खतरनाक है. इसके बाद सभापति जयदीप धनखड़ ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश के लिए काम करती है. फिर खड़गे नेकहा कि आरएसएस और इसके सदस्यों की सोच मनुवादी है. हालांकि, बाद में खड़गे के बयान को कार्यवाही से हटा दिया गया.