menu-icon
India Daily
share--v1

शिवराज, शाह, राजनाथ से PM मोदी तक, राहुल गांधी की बातों पर क्यों उखड़ गए बड़े-बड़े मंत्री?

Rahul Gandhi Speech: संसद में आज राहुल गांधी के बयानों ने खूब चर्चा बटोरी. राहुल गांधी ने कई सवाल उठाए और उन सवालों के दौरान ऐसी बातें कहीं कि बारी-बारी से रक्षा मंत्री, कृषि मंत्री, गृह मंत्री, शिक्षा मंत्री और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी बातों पर जवाब दिया. राहुल गांधी की कई बातों पर सत्ता पक्ष ने यह भी मांग उठाई कि वह अपनी बातों को सत्यापित करें वरना सदन के साथ-साथ पूरे देश से माफी मांगें. राहुल गांधी के ये बयान सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi
Courtesy: Sansad TV

लोकसभा में आज नेता विपक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के बहाने सत्ता पक्ष पर जमकर हमले बोले. राहुल गांधी ने संसद में अयोध्या से लेकर किसानों तक और NEET से लेकर अग्निवीर तक के मुद्दे उठाए. एक तरफ से राहुल गांधी बोलते रहे और दूसरी तरफ से सत्ता पक्ष के सांसदों ने खूब हंगामा काटा. इतना ही नहीं, राहुल गांधी की कई बातों पर केंद्र सरकार के बड़े-बड़े मंत्रियों और यहां तक कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भी जवाब दिया. राहुल गांधी ने हिंदू धर्म को लेकर आरएसएस और बीजेपी पर सवाल उठाए तो पीएम मोदी भी अपनी जगह पर खड़े हो गए और कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक बताना गंभीर विषय है. राहुल गांधी ने कई ऐसी बातें भी कहीं जिसको लेकर सत्ता पक्ष ने कहा कि वह अपनी बातें साबित करें, वरना सदन के साथ-साथ पूरे देश से भी माफी मांगें.

राहुल गांधी ने अपने संबोधन की शुरुआत करने के कुछ ही मिनट में अभय मुद्रा का जिक्र किया. उन्होंने भगवान शिव, भगवान बुद्ध, जीसस क्राइस्ट और गुरुनानक की तस्वीरें भी दिखाईं. तस्वीरें दिखाने को लेकर स्पीकर ओम बिरला ने उनको टोका और नियमों का हवाला दिया कि किसी भी तरह का प्लेकार्ड नहीं दिखाया जा सकता. इसको लेकर राहुल गांधी और स्पीकर के बीच थोड़ी बहस भी हुई लेकिन राहुल गांधी बार-बार तस्वीरें दिखाते रहे.

क्यों भड़क गए पीएम मोदी?

राहुल गांधी ने कहा, 'मोदी जी ने एकदिन अपने भाषण में कहा कि भारत ने किसी देश पर आक्रमण नहीं किया, उसका एक कारण है कि यह अहिंसा का देश है. जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं, वो 24 घंटे नफरत-नफरत, नफरत, असत्य-असत्य-असत्य करते हैं. आप हिंदू हो ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए, अहिंसा हमारा प्रतीक है, सत्य के साथ खड़े होने में डरना नहीं चाहिए.' इस पर पीएम मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना बहुत गंभीर विषय है. पीएम मोदी को तुरंत जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'नहीं नहीं, नरेंद्र मोदी, बीजेपी और आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं हैं.'

अमित शाह को क्यों आया गुस्सा?

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने अभय मुद्रा का जिक्र किया और गुरु नानक देव का नाम लिया. इसके अलावा, उन्होंने कई ऐसी बातें कहीं जिन पर अमित शाह बार-बार खड़े हुए. अमित शाह ने स्पीकर से भी अपील की कि राहुल गांधी से कहें कि वह अपनी बातों का तथ्य पेश करें, वरना सदन, पूरे देश और अग्निवीरों से माफी मांगें. इससे पहले, राहुल गांधी ने अयोध्या, अग्निवीर और अभय मुद्रा का जिक्र किया था.

राजनाथ सिंह ने भी दिया जवाब

अग्निवीर योजना पर सवाल उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'अगर कोई अग्निवीर शहीद हो जाए तो उसके परिवार को सहायता राशि नहीं दी जाती है. उसको पेंशन नहीं दी जाती है जबकि दूसरे सैनिकों को पेंशन मिलती है.' इस पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब दिया और कहा कि अग्निवीर के शहीद होने पर 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाती है, इसलिए इस सदन को गुमराह न किया जाए. इसी पर अमित शाह ने भी कहा कि वह अपनी बात को सत्यापित करें या फिर माफी मांगें.

तिलमिला उठे शिवराज सिंह चौहान

तमाम मुद्दों पर बोलते हुए राहुल गांधी ने किसानों का भी मुद्दा उठाया. फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य न मिलने की बात कहे जाते ही केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जवाब दिया, 'पीएम मोदी की इस सरकार में किसानों की फसल एमएसपी पर खरीदी जा रही है और उसमें बढ़ोतरी भी की गई है. सदन के सामने इस तरह से झूठ न बोला जाए.' इस पर राहुल गांधी ने कहा कि वह एमएसपी की नहीं, एमएसपी की कानूनी गारंटी की बात कर रहे हैं.