menu-icon
India Daily
share--v1

111वीं बार पीएम के 'मन की बात', चुनाव और ओलंपिक का किया जिक्र

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद आज पहली बार पीएम ने 'मन की बात' की बात की. इस कार्यक्रम का 111वां एपिसोड आयोजित किया गया. पीएम मोदी मन की बात रेडियो कार्यक्रम में देशहित से जुड़े मुद्दों पर बात करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने 18 जून को ऐलान किया था कि 30 जून से एक बार फिर से रेडियो पर मन की बात करेंगे.

auth-image
India Daily Live
pm MODI
Courtesy: Social Media

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद आज पहली बार 'मन की बात' कर रहे हैं. इस कार्यक्रम का 111वां एपिसोड आयोजित हो रहा है. PM ने कहा कि चार महीने बाद आज फिर परिवारजन के बीच हूं. पीएम मोदी ने कहा ‘आज वो दिन आ ही गया जिसका हम सभी फरवरी से इंतज़ार कर रहे थे. मैं ‘मन की बात’ के माध्यम से एक बार फिर आपके बीच, अपने परिवारजनों के बीच आया हूं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि मैं आज देशवासियों को धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास जताया है. 2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. दुनिया के किसी भी देश में इतना बड़ा चुनाव नहीं हुआ, जिसमें 65 करोड़ लोगों ने वोट डाले हैं. मैं चुनाव आयोग और मतदान प्रक्रिया से जुड़े हर एक व्यक्ति को इसकी बधाई देता हूं. इस दौरान उन्होंने कहा पेरिस ओलिंपिक में जाने वाले भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं और कहा कि इस बार ओलिंपिक में कुछ चीजें पहली बार देखने मिलेंगी.

मन की बात की बड़ी बातें

  • पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक को लेकर चल रही तैयारियों पर बात की. उन्होंने कहा कि टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था. अब पेरिस ओलंपिक की तैयारियां चल रही हैं. पेरिस ओलंपिक में कुछ चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी. 
  • पीएम मोदी ने कहा- अगले महीने इस समय तक पेरिश शुरू हो चुके होंगे. मुझे विश्वास है कि आप सब भी पेरिस ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने का इंतजार कर रहे होंगे. मैं भारतीय दल को ओलंपिक खेलों की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. हम सबके मन में टोक्यो ओलंपिक की यादें अब भी ताजा हैं. टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था.

  • पीएम ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान का नाम है- एक पेड़ मां के नाम. मैंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है. पिछले एक दशक में भारत में सबके प्रयासों से वन क्षेत्र का विस्तार हुआ है.
  • पीएम मोदी ने कहा- साथियों, भारत के ऐसे बहुत से उत्पाद हैं जिनकी दुनिया भर में बहुत मांग है और जब हम भारत के किसी स्थानीय उत्पाद को वैश्विक बनते देखते हैं, तो गर्व महसूस होना स्वाभाविक है. ऐसा ही एक उत्पाद है अराकू कॉफी. 
  • पीएम मोदी ने केरल के अट्टापदी स्थानीय लोगों के काम का जिक्र करते हुए कहा कि मैं आपको एक खास तरह की छतरी के बारे में बताना चाहता हूं. ये छतरियां हमारे केरल में बनाई जाती हैं. 
  • इस महीने पूरी दुनिया ने 10वें योग दिवस को उत्साह के साथ मनाया है. मैं भी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में योग कार्यक्रम में शामिल हुआ था. कश्मीर में युवाओं के साथ-साथ बहनों-बेटियों ने भी योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. हर साल योग दिवस में नए-नए रिकॉर्ड्स बन रहे हैं.
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज 30 जून को आकाशवाणी का संस्कृत बुलेटिन अपने प्रसारण के 50 साल पूरे कर रहा है. 50 वर्षों से लगातार इस बुलेटिन ने कितने ही लोगों को संस्कृत से जोड़े रखा है. मैं ऑल इंडिया रेडियो परिवार को बधाई देता हूं.