menu-icon
India Daily
share--v1

Varanasi के भाषण में छिपा है PM मोदी का फ्यूचर प्लान, समझिए 5 साल में क्या करने वाली है केंद्र सरकार

PM Modi In Varanasi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने इस कार्यकाल में पहली बार काशी पहुंचे. यहां उन्होंने हर-हर महादेव से भाषण की शुरुआत की. इससे पहले एक किसान ने PM का मंच पर स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने स्थानीय बोली में अपने संबोधन की शुरुआत की. PM ने कहा 'जनता जनार्दन के हमार प्रणाम...काशी ने हमें अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है.

auth-image
Shyam Datt Chaturvedi
PM MODI
Courtesy: BJP- Social Media

PM Modi In Varanasi: तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी पहली बार काशी पहुंचे हैं. मंच पर उनका स्वागत एक किसान ने किया. इसके बाद पीएम ने 9.60 करोड़ किसानों को उनके सम्मान निधि की 17वीं किस्त के रूप में 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए. इसके बाद जनता उन्होंने जनता को संबोधित किया. इस दौरान लोकस बोली में उनके संबोधन ने सबका ध्यान खीचा.

प्रधानमंत्री कहा कि चुनाव के बाद हम पहली बार हम बनारस आयल हई. जनता जनार्दन के हमार प्रणाम, काशी के लोगों ने हमें लगातार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है. अब तो मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है. मैं यहीं का हो गया हूं. आपके प्यार के कारण 60 साल देश में कोई प्रधानमंत्री रिपीट हुआ है.

प्रधानमंत्री से पहले केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा 'भाजपा के लिए किसान भगवान हैं. आप यहां आए मैं आपकी तड़प को प्रणाम करता हूंं. हमारे पीएम ने किसानों को साहूकार के चंगुल से मुक्त कराया है. पहले लोग केवल बात करते थे. मोदी सरकार ने करके दिखाया है.'

क्या 4 पिलर ऑफ फ्यूचर प्लान?

बनारस में प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ मानता हूं. मैंने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत इन वर्गों के सशक्तिकरण के साथ की. सरकार बनते ही हमारा पहला फैसला किसानों और गरीबों के बारे में था. गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ से अधिक घर बनाने या पीएम किसान सम्मान योजना को पूरे देश में लागू करने जैसे फैसलों से देश के बहुत से लोगों को मदद मिलेगी.

क्या प्लान कर रही है सरकार?

प्रधानमंत्री के इस संबोधन से जाहिर होता है की उनका पांच साल के लिए फ्यूचर प्लान क्या है? आइये उनके संबोधन से जानें उन्होंने क्या किया और सरकार आगे क्या करने का प्लान कर रही है?

- आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र दिए गए हैं. अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा. 

- देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 20 हजार करोड़ रुपए पहुंचे हैं. आज 3 करोड़ बहनों को लखपति बनाने के तरफ भी बहुत बड़ा कदम उठाया गया है. कृषि सखी के रूप में बहनों की नई भूमिका उन्हें सम्मान और आय के नए साधन दोनों सुनिश्चित करेगी.

- अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. काशी की पवित्र भूमि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है.

काशी के लिए क्या बोले प्रधानमंत्री?

अपने संसदीय क्षेत्र काशी को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी काशी संस्कृति, ज्ञान की राजधानी रही है. हमारी काशी सर्वविद्या की राजधानी रही है. काशी एक ऐसी नगरी बनी है, जिसने सारी दुनिया को दिखाया है कि हेरिटेज सिटी में भी अर्बन डेवलमेंट का नया अध्याय लिखा जा सकता है. उन्होंने वोटरों का आभार जताते हुए कहा कि विकास भी और विरासत का मंत्र भी काशी में हर जगह दिखाई दे रहा है. मां गंगा ने मुझे गोद लिया है. मैं यहीं का हो गया हूं. आपके प्यार के कारण भारत में 60 साल बाद कोई प्रधानमंत्री रिपीट हुआ है.