menu-icon
India Daily
share--v1

Petrol Diesel Price: बिहार में पेट्रोल की कीमत में उछाल..UP, दिल्ली, मुंबई में राहत, जानिए आपके शहर का हाल

Petrol Diesel latest Price: आज सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमत अपडेट कर दी गई है.उत्तर प्रदेश में आज पेट्रोल की औसत कीमत 95.00 रूपये प्रति लीटर है. वहीं आज डीजल औसत कीमत 88.13 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. बिहार में इन दोनों की कीमत की करें तो पेट्रोल 106.28 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है.

auth-image
petrol diesel rate
Courtesy: Social Media

Petrol Diesel latest Price: Dynamic Fuel Pricing सिस्टम के तहत हर दिन पेट्रोल-डीजल का दाम तय किया जाता है. आज देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत अपडेट हो गई है. उत्तर प्रदेश में आज पेट्रोल की औसत कीमत 95.00 रूपये प्रति लीटर है. वहीं आज डीजल औसत कीमत 88.13 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल भी पेट्रोल-डीजल की कीमत यही थी. इसके अलावा दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल, भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल औसत कीमत 87.62 रूपये प्रति लीटर है. कल का भाव भी यही था.

अगर बात बिहार में इन दोनों की कीमत की करें तो पेट्रोल 106.28 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है और डीजल 93.06 रूपये प्रति लीटर है.हरियाणा में पेट्रोल औसत कीमत 95.29 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. हरियाणा में कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक हरियाणा में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल औसत कीमत 88.13 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है.

मेट्रो शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत

मेट्रो शहरों में डीजल और पेट्रोल की कीमत में उतार चढ़ाव आया है. चेन्नई में डीजल का दाम 92.43 रूपये, कोलकाता में 91.76 रूपये और मुंबई में 89.97 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है.
 

कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!