menu-icon
India Daily
share--v1

पीएम मोदी के बगल में राहुल गांधी, ओम बिरला के स्पीकर चुने जाते ही आ गई शानदार तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी पहली बार एक फ्रेम में साथ नजर आए हैं. राहुल गांधी, अब लोकसभा में विपक्ष के नेता हैं, दूसरी तरफ नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं. लोकसभा में ध्वनिमत से स्पीकर चुने जाने के बाद नेता विपक्ष के तौर पर राहुल गांधी और रूलिंग पार्टी के नेता के तौर पर पीएम मोदी उन्हें, उनके आसन तक पहुंचाने ले गए. दोनों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

auth-image
India Daily Live
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और ओम बिरला
Courtesy: Sansad TV

18वीं लोकसभा के लिए स्पीकर पद का चुनाव पूरा हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को स्पीकर बनाने का प्रस्ताव लोकसभा में पेश किया था, जिस पर एक के बाद एक करके, सभी सहयोगी दलों ने सहमति जताई और ध्वनिमत से ओम बिरला स्पीकर चुने गए. ओम बिरला, लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने हैं. उनके नाम पर एनडीए के सभी सहयोगी दलों ने रजामंदी जताई थी. 

ओम बिरला के खिलाफ इंडिया ब्लॉक ने के सुरेश को उतारा था. उन्होंने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया था. एनडीए और इंडिया ब्लॉक, स्पीकर पद को लेकर एक सहमति तक नहीं पहुंच पाए थे. विपक्ष ने अपने लिए डिप्टी स्पीकर का पद मांगा था, जिसके लिए सत्तारूढ़ दल तैयार ही नहीं हुआ. तकरार बढ़ने पर इंडिया ब्लॉक ने स्पीकर का चुनाव कराने का फैसला लिया. यह संसदीय इतिहास में पहली बार हुआ जब स्पीकर पद के लिए भी चुनाव हुआ हो.

क्यों कांग्रेस-एनडीए में नहीं बनी सहमति?

सोमवार रात को ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया. ओम बिरला के प्रस्ताव पर केंद्र, विपक्षी दल का समर्थन चाहता था. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमें डिप्टी स्पीकर का पद चाहिए. उनकी इस मांग पर एनडीए के नेता तैयार नहीं हुए. दोबारा जब राजनाथ सिंह ने फोन किया तो उन्होंने कॉल ही नहीं रिसीव की. एनडीए ने ओम बिरला का लोकसभा स्पीकर के लिए नामांकन करा दिया लेकिन विपक्ष की सहमति ही नहीं ली. डिप्टी स्पीकर पर दोनों के बीच सहमति नहीं बनी.

पक्ष-विपक्ष और स्पीकर, पहली बार एक फ्रेम में नजर आए

ओम बिरला के स्पीकर चुने जाते ही राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ आकर उन्हें बधाई दी. 10 साल में पहली बार दोनों आधिकारिक तौर पर किसी एक काम के लिए साथ आए हैं. राहुल गांधी लोकसभा में अब नेता विपक्ष हैं. 10 साल से लोकसभा में यह पद रिक्त रहा है. ऐसे में पहली बार राहुल गांधी का संसदीय दमखम दिखा है. राहुल गांधी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक इंटरव्यू में बोल चुके हैं कौन राहुल. अब वही राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष हैं और सरकार के कई अहम फैसलों पर वे केंद्र को घेरने के लिए आधिकारिक रूप से तैयार हैं.