menu-icon
India Daily
share--v1

घरवालों ने कर दिया था अंतिम संस्कार, 53 दिन बाद लाडली बहना योजना के पैसे निकाले और खुल गई पोल

एमपी के भिंड से चौकाने वाला मामला सामने आया है. यहां की एक मृत महिला को करीब डेढ़ महीने बाद पुलिस ने उत्तर प्रदेश के नोएडा से जिंदा पकड़ा है. महिला के मिलने के बाद से पुलिस इस पूरे मामले में काफी उलझ गई है. पुलिस का कहना है कि उनकी टीम इस पूरे केस की जांच दोबारा से करेगी और पता लगाएगी कि आखिर जिस महिला का अंतिम संस्कार हुआ वह कौन थी.

auth-image
India Daily Live
IMAGE
Courtesy: SOCIAL MEDIA

मध्य प्रदेश के भिंड से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है. यहां मेहगांव जिले के एक मृत महिला को यूपी पुलिस ने नोएडा से पकड़ा है. महिला के मिलने के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. दरअसल करीब 53 दिन पहले यह महिला ससुराल से लापता हो गई थी. जिसके दो दिन बाद महिला का अधजला शव मिलने से इलाके में हड़कंप मच गया. मायके पक्ष ने ससुराल वाले के ऊपर हत्या का आरोप लगा दिया. वहीं दबाव के चलते ससुराल वालों ने आनन -फानन में महिला के शव का अंतिम संस्कार कर दिया.

 अब वही महिला करीब 53 दिन बाद उत्तर प्रदेश के नोएडा से मिली है. महिला के मिलने के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं कि आखिर उस दिन कौन महिला मरी थी, किसका अंतिम संस्कार हुआ था?

बैंक से मिला अहम सबूत

लापता महिला ज्योति के पति का कहना है कि 22 जून को जब वह बैंक गया तो उन्होंने अपना अकाउंट चेक किया. जहां उन्हें अकाउंट में आने वाली राशि में से 2700 रूपये गायब दिखे. जिसको लेकर बैंक मैनेजर ने उन्हें बताया कि यह लाडली बहना योजना की राशि है, जो यूपी के मथुरा और नोएडा से निकाला गया है. उसके बाद महिला के पति ने बैंक मैनेजर से पूरी जानकारी लेकर मेहगांव थाना प्रभारी आशुतोष शर्मा को बताई.

युवक के साथ नजर आई मृत महिला ज्योति

सूचना मिलते ही मेहगांव पुलिस एक्टिव हो गई और पूरा बैंक डिटेल निकलवाई. इसके बाद पुलिस ने मामले को फॉलो करते हुए नोएडा से एक कियोस्क सेंटर की जानकारी मिली. यहीं से उस महिला ने पैसे निकाले थे. पुलिस जब नोएडा पहुंची तो सबसे पहले कियोस्क सेंटर का सीसीटीवी फुटेज खंगाला. जिसमें महिला ज्योति कुछ युवकों के साथ नजर आई. 

ऐसे पुलिस ने ज्योति को पकड़ा

इसके बाद पूरा मामला साफ हो गया कि ससुराल से गायब ज्योति नोएडा में हैं , और वह मरी नहीं बल्की जिंदा है. उसके बाद नोएडा पुलिस ने ज्योती की तलाश नोएडा में करनी शुरू कर दी. जहां ज्योति पुलिस को फुटपाथ पर पैदल चलते नजर आई. फिर से लेकर पुलिस भिंड पहुंची. जहां ज्योति ने एसडीएम कोर्ट में पहुंच कर खुद की मर्जी से जाना बताया. इसके बाद पुलिस ने उसे मायके वालों को सौंप दिया.

क्या है पूरा मामला?

यह पूरा मामला भिंड का है. जहां रहने वाली महिला ज्योति शर्मा का ससुराल वालों से पिछले कुछ समय ले विवाद चल रहा था. इस बीच ज्योति गायब हो गई. जिसके बाद ससुराल वालों ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई. इस पूरे मामले में उस समय नया मोड़ आया जब ज्योति के ससुराल वालों के पैतृक गांव कतरौल में दंदरौआ के नजदीक एक अज्ञात महिला की लाश जली हुई अवस्था में मिली. आरोपियों द्वारा अज्ञात महिला पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी गई थी, जिससे वह बुरी तरीके से झुलस गई और उसकी मौत हो गई थी. मृतक महिला के पैर और हाथ शेष बचे थे. पूरा शरीर बुरी तरह से जल चुका था.

ऐसे हुई शव की शिनाख्ती

इस बात की सूचना जब थाना प्रभारी संतोष यादव को लगी तो उन्होंने आसपास में गायब सभी महिलाओं की सूची निकलवाई और परिजनों को शिनाख्ती के लिए बुलाया. वहां ज्योति का परिवार भी पहुंचा था. जब उन्होंने उस जली हुई लाश को देखा तो उसके कद काठी से उनको अपनी बेटी ज्योति मालूम हुई. जिसके बाद मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर उसकी हत्या करने का आरोप लगा दिया था. 

अब नए सिरे से जांच करेगी पुलिस

जिसके बाद पुलिस ने ज्योति के पति को गिरफ्तार कर लिया. इस दौरान पुलिस ने सच जानने की बहुत कोशिश की लेकिन ज्योति के पति सुनील ने खुद को निर्दोश ही बताया. इस दौरान सुनील कई बार पुलिस के डंडे का शिकार भी हुआ लेकिन अपने बातों पर अड़ा रहा फिर कुछ दिनों बाद पुलिस ने उसे छोड़ दिया.

वहीं अब पुलिस अब यह पता लगा रही है कि आखिर वह कौन थी जिसको ज्योति के परिवारवालो ने अपनी बेटी बताया था और जिसका अंतिम संस्कार किया गया. अभी इस पूरे मामले में पुलिस नए सिरे से जांच कर रही है.