menu-icon
India Daily
share--v1

NEET Row: एक गलती जिस पर संसद में जमकर होगा हंगामा, विपक्ष ने कर ली तैयारी, क्या करेगी सरकार?

NEET UG पेपर लीक केस में संसद में जमकर हंगामा होने वाला है. विपक्ष ने लोकसभा और राज्यसभा में केंद्र को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है. एकजुट विपक्ष, मोदी सरकार की चिंता बढ़ाने वाला है. नीट पेपर लीक केस को लेकर पहले ही सड़क से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक किरकिरी हो रही है. पढ़ें मानसून सत्र के पांचवे दिन क्या होने वाला है.

auth-image
India Daily Live
NEET Row
Courtesy: Sansad TV.

NEET UG और NET PG परीक्षा में सामने आई कथित धांधली, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और केंद्र सरकार के गले की फांस बन गई है. संसद के दोनों सदनों में इसे लेकर जमकर हंगामा होने वाला है. छात्र सड़कों पर हैं और अब संसद में भी घमासान मचने के आसार हैं. एकजुट विपक्ष नीट मुद्दे को संसद में उठाने की तैयारी कर रहा है, जिस पर सरकार का घिरना तय है. शुक्रवार को कांग्रेस की नेतृत्व में इंडिया गठबंधन लोकसभा और राज्यसभा में NEET विवाद पर स्थगन प्रस्ताव लाने की तैयारी में है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के आवास पर इसे लेकर गठबंधन दलों की बैठक हुई और यह फैसला लिया गया. 

पहले दिन ही संसद में तकरार!

18वीं लोकसभा में आज का दिन बेहद अहम है. वैसे तो सत्र के 4 दिन बीत गए हैं लेकिन राष्ट्रपति के संयुक्त अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होने वाली है. ऐसे में इंडिया ब्लॉक, चर्चा की शुरुआत ही पेपर लीक से चाहता है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर विपक्ष की बैठक में, पार्टियों ने फैसला किया कि NEET लाखों युवाओं के भविष्य को प्रभावित करने वाला एक गंभीर मुद्दा है, और इसे धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है.

स्थगन नोटिस से बचती रही है मोदी सरकार!

अगर इतिहास देखें तो मोदी सरकार, स्थगन नोटिस स्वीकार करने के खिलाफ रही है. ऐसे में स्पीकर इसकी मंजूरी नहीं दे सकते हैं. विपक्ष राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस के दौरान अपनी चिंताएं जाहिर सकता है. मोदी सरकार का इसे लेकर विरोध भी होता रहा है और सदन में नेता बहिष्कार का विकल्प भी चुन लेते हैं. 18वीं लोकसभा में 2014 और 2019 की तरह तस्वीर नहीं है. इंडिया ब्लॉक बेहद शक्तिशाली है, ऐसे में जमकर हंगामा हो सकता है.

मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक में राहुल गांधी, शरद पवार, केसी वेणुगोपाल, संजय राउत, प्रियंका चतुर्वेदी, एनके प्रेमचंद्रन, महुआ माझी, काकोली घोष दस्तीदार, डेरेक ओ ब्रायन, अरविंद सावंत, प्रमोद तिवारी, रजनी पाटिल, तिरुचि शिवा और संजय सिंह समेत कई नेता शामिल हुए हैं. सबकी आम सहमति है कि इस मुद्दे पर केंद्र को घेरना जाएगा.

इस मुद्दे पर भी मचेगा हंगामा

सोमवार को विपक्षी दलों के नेता संसद परिसर में धरना देंगे. नेता केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगा रहे हैं. संसद परिसर में ही विपक्षी नेता हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाने वाले हैं. ऐसे में संसद में आज हाई वोल्टेज सियासी ड्रामा होने के आसार हैं.