menu-icon
India Daily
share--v1

डिप्टी स्पीकर को लेकर ममता बनर्जी ने चला ऐसा दांव... अखिलेश यादव हुए खुश, कांग्रेस के मंसूबों पर फिरा पानी

समाजवादी पार्टी के सितारे इस वक्त बुलंद चल रहे हैं. लोकसभा चुनाव में भी पार्टी उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और अब ममता बनर्जी ने भी डिप्टी स्पीकर के मुद्दे पर सपा के पक्ष में बयान दिया है. ममता बनर्जी के प्रस्ताव पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने खुशी जताई है. आखिर क्या है पूरा मामला आइए जानें...

auth-image
India Daily Live
Mamta Banerjee Akhilesh Yadav
Courtesy: social media

Lok Sabha Deputy Speaker: 18वीं लोकसभा के लिए कोटा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद ओम बिरला एक बार फिर से लोकसभा के स्पीकर चुन लिए गए. हालांकि डिप्टी स्पीकर पद को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है. इसी बीच टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने डिप्टी स्पीकर का पद सपा को देने की मांग की है.

अखिलेश यादव हुए खुश

सूत्रों की मानें तो दो दिन पहले ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंध के बड़े नेताओं को डिप्टी स्पीकर पद के लिए फैजाबाद से सपा सांसद अवधेश प्रसाद के नाम का सुझाव दिया था. माना जा रहा है कि ममता बनर्जी के प्रस्ताव पर अखिलेश यादव खुश हैं और कांग्रेस ने भी इस सुझाव पर इंकार नहीं किया है.

सहयोगी दलों को मौका दे कांग्रेस
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने पहले संकेत दिया था कि वह डिप्टी स्पीकर के पद के लिए के सुरेश का नाम आगे कर सकती है लेकिन ममता बनर्जी के प्रस्ताव ने उसकी योजना पर पानी फेर दिया. ममता बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस को डिप्टी स्पीकर के पद पर अपने सहयोगी दल को मौका देना चाहिए.

बता दें कि के सुरेश की तरह अवधेश प्रसाद भी दलित समाज से आते हैं और वह फैजाबाद से चुनाव जीतकर आए हैं. वही फैजाबाद जहां राम मंदिर बनने के बाद बीजेपी अपनी जीत को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त थी.

डिप्टी स्पीकर के चुनाव की उम्मीद कम
परंपरा के मुताबिक डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाता है. स्पीकर के चुनाव के दौरान ही विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर के पद के लिए सहमति बनाने की कोशिश की थी लेकिन इस पर बात नहीं बनी थी. ऐसे में विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलने की उम्मीद कम ही है.