menu-icon
India Daily
share--v1

'मछली की आंख' पर है शरद पवार की नजर, बताया कब होगा MVA में सीटों का बंटवारा

Maharashtra Politics:लोकसभा चुनावों के बाद अब विधानसभा चुनावों पर सियासी दलों का फोकस बना हुआ है. महाराष्ट्र में अच्छे प्रदर्शन के कारण महा विकास अघाड़ी (MVA) का कॉन्फिडेंस हाई है. लगातार इसके नेताओं से सीटों के बंटवारे को लेकर सवाल किया जा रहा है. अब शरद पवार ने मछली की आंख को टारगेट बताते हुए बताया कि कब महाराष्ट्र में सीटों का बंटवारा होगा.

auth-image
Shyam Datt Chaturvedi
maharashtra shivsena ncp congress
Courtesy: Social Media

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनावों के बाद अब इस साल के अंत में 3 राज्यों में विधानसभा के लिए चुनाव होने हैं. इसमें महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड शामिल हैं. सबसे ज्यादा चर्चा महाराष्ट्र की हो रही है. हाल ही में हुए आम चुनाव में NDA कुछ खास नहीं कर पाई. वहीं यानी महा विकास अघाड़ी (MVA) के शामिल कांग्रेस, शिवसेना (ठाकरे), NCP (शरद पवार) का पावर देखने को मिला. ऐसे में अब लगातार उनसे विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सवाल किए जा रहे हैं. यहीं सवाल जब शरद पवार से किया गया तो उन्हें मछली की आंख में निशाना बताया.

30 जून, रविवार को MVA की बैठक हुई. इसके बाद शरद पवार ने मीडिया से बात की. NCP के प्रमुख शरद पवार ने घोषणा की कि उनकी पार्टी कांग्रेस और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ मिलकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ेगी. उन्होंने लोकसभा में गठबंधन की कामयाबी के बारे में भी कहा.

कब होगा सीटों का बंटवारा

शरद पवार ने महाराष्ट्र के लोगों के सामने एक संयुक्त मोर्चा रखने और राज्य में बदलाव की आवश्यकता की बात कही. उन्होंने कहा कि जैसे महाभारत में अर्जुन का लक्ष्य मछली की आंख थी ठीक उसी तरह हमारा ध्यान महाराष्ट्र के चुनावों पर हैं. हालांकि सीट-बंटवारे की चर्चाएं अभी शुरू नहीं हुई हैं. इसे लेकर वो जल्द बैठक करेंगे.

छोटे दलों का क्या? 

NCP नेता ने छोटे दलों जैसे वाम दलों और किसान, मजदूर पार्टी के हितों की रक्षा की नैतिक जिम्मेदारी बताया. उन्होंने कहा कि ये गठबंधन का हिस्सा थे लेकिन इनके पास सीट नहीं आई. इसका मतलब ये नहीं की हम अलग हो गए. हम कल साथ थे आज हैं और आगे रहेंगे. उन्होंने 2024 लोकसभा चुनाव में गठबंधन को मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया का भी जिक्र किया.

बजट पर उठाया सवाल

शुक्रवार को पेश हुए एकनाथ शिंदे सरकार के बजट के बारे में उन्होंने कहा कि बाजार में खाली जेब के साथ जाने का क्या होता है? यह कुछ दिनों की बात है. सच सबके सामने आएगा. ये बजट चुनावों से चार महीने पहले आया है. महिलाओं के लिए 1,500 रुपये की मासिक भत्ता, तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, कौशल प्रशिक्षण के दौरान युवाओं के लिए 10,000 रुपये की मासिक वजीफा इन सबका सच सामने आने वाला है.