menu-icon
India Daily
share--v1

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे से पहले आएगा MVA का संयुक्त घोषणापत्र, इस एक ग्रुप पर होगा फोकस

Maharashtra Assembly Election: लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. भाजपा के नेतृत्व वाली NDA हो या कांग्रेस के नेतृत्व वाली MVA (Mahavikas Aghadi) दोनों ने कमर कस ली है. अब जानकारी सामने आ रही है कि उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की NCP और कांग्रेस सीट बंटवारे से पहले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए संयुक्त घोषणा पत्र ला सकती है. आइये जानें किस पर फोकस होगा?

auth-image
India Daily Live
mva
Courtesy: Social Media

Maharashtra Assembly Election: भारत में चुनावों का सिलसिला चलता ही रहता है. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 के बाद अब साल के अंत में और अगले साल के शुरू में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू हो गई है. चुनावों राज्यों में मेन फोकस महाराष्ट्र पर है. यहां BJP के नेतृत्व वाली NDA रिकवरी करने की तैयारी में है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी (Mahavikas Aghadi) यानी MVA के हौसले लोकसभा के बाद बुलंद हैं. अब चर्चा है कि गठबंधन अपना संयुक्त घोषणा पत्र महाराष्ट्र के लिए ला सकता है.

बता दें महाविकास अघाड़ी (Mahavikas Aghadi) यानी MVA में शामिल शिवसेना (उद्धव ठाकरे), NCP (शरद पवार) और कांग्रेस ने पहले ही साथ चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. अब गठबंधन चुनावों की तैयारी भी करने लगा है. संभावना है कि सीट बंटवारे से पहले घोषणा पत्र आ सकता है. इसके लिए समिति बना दी गई है.

किस पर होगा फोकस

सूत्रों की मानें तो घोषणा पत्र उनके सीट-बंटवारे के फार्मूले की घोषणा से पहले आ जाएगा. आम चुनावों में बेहतर प्रदर्शन से एमवीए को राज्य विधानसभा चुनावों के लिए काफी उम्मीदें हैं. नतीजतन, तीनों पार्टियों ने अपनी चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं. घोषणापत्र का मसौदा तैयार करने के लिए घोषणा पत्र समिति का गठन होने जा रहा है. इसमें सभी हितधारकों को समान और निष्पक्ष प्रतिनिधित्व को तय किया जाएगा. माना जा रहा है इसमें किसान फोकस पर रह सकता है.

कैसे थे लोकसभा चुनाव परिणाम

हाल ही में हुए आम चुनावों में शिवसेना (उद्धव ठाकरे), NCP (शरद पवार) और कांग्रेस के महाविकास अघाड़ी (Mahavikas Aghadi) ने सत्तारूढ़ बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट), NCP (अजित पवार) के महायुति गठबंधन से बेहतर प्रदर्शन किया है. राज्य में MVA को 48 में से 30 सीटें मिली हैं. इसमें कांग्रेस-13, शिवसेना (ठाकरे)-9, एनसीपी (शरद)-0 और निर्दलीय प्रत्याशी की शीट शामिल हैं. जबकि, महायुति को 17 सीटें मिली है. इसमें से बीजेपी-9, शिवसेना-7, एनसीपी की 1 सीट शामिल हैं.