menu-icon
India Daily
share--v1

'70 साल में जो नहीं हुआ' vs 'आप ही आखिरी उम्मीद', ओम बिरला की जीत पर क्या बोले राहुल और मोदी

ओम बिरला को दोबारा लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने दूसरी बार स्पीकर चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि अगले पांच साल तक हम सब को आपका मार्गदर्शन मिलेगा. आपको तो मुस्कान भी मिली है. आपकी ये मीठी-मीठी मुस्कान हम सबको प्रसन्न करती आई है. राहुल गांधी ने भी ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी.

auth-image
India Daily Live
Parliament Session
Courtesy: Social Media

ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर बन गए हैं. बुधवार को उन्हें ध्वनिमत से स्पीकर चुना गया. एनडीए ने राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद ओम बिरला को अपना प्रत्याशी बनाया था, वहीं, विपक्षी INDIA ब्लॉक ने केरल के मवेलीकारा से 8 बार सांसद के सुरेश को मैदान में उतारा था. पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी नए स्पीकर को आसन तक छोड़ने आए.

प्रधानमंत्री मोदी ने दूसरी बार स्पीकर चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि अगले पांच साल तक हम सब को आपका मार्गदर्शन मिलेगा. आपको मुस्कान भी मिली है. आपकी ये मीठी-मीठी मुस्कान हम सबको प्रसन्न करती आई है. दूसरी बार स्पीकर का कार्यभार मिलना, नए-नए रिकॉर्ड बनते देख रहे हैं. बलराम जाखड़ जी को पांच साल का कार्यकाल पूर्ण करने के बाद स्पीकर का दायित्व फिर से मिला था. इनके बाद आप हैं जिसे ये अवसर मिला है. आप जीतकर कर आए हैं. 

आपकी अध्यक्षता में हम नए संसद में आए-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एक सांसद के रूप में आपकी कार्यशैली सभी सांसदों के लिए सीखने योग्य हैं. 17वीं लोकसभा संसदीय इतिहास का स्वर्णिम कालखंड रहा है. आपकी अध्यक्षता में जो निर्णय हुए हैं, सदन के जरिए जो सुधार हुए हैं, वो आपकी भी और सदन की भी विरासत है. उन्होंने कहा कि आपकी अध्यक्षता में हम नए संसद में आए. आपने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जिससे लोकतंत्र को मजबूती देने में मदद मिली है. सभी सांसदों को ब्रीफिंग के लिए व्यवस्था दी और आवश्यक रेफरेंस मैटेरियल मिला. 

आपने कठोर निर्णय भी लिए - पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि कोरोनाकाल में हर सांसद को फोन कर हाल पूछा और किसी को भी बीमारी हुई तो व्यक्तिगत रूप से उसकी चिंता की. आपने जो फैसले किए, हम उस कठिन कालखंड में भी काम कर पाए. कोरोनाकाल में सदन में 170 परसेंट प्रोडक्टिविटी, ये दुनिया के लिए बहुत बड़ी खबर है. हम चाहते हैं कि सदन के नियमों का पालन सब करें. आपने कठोर निर्णय भी लिए हैं. मैं जानता हूं कि ऐसे नियम आपको पीड़ा भी देते हैं लेकिन आपने सदन की गरिमा को पसंद किया और पीड़ा को स्वीकार किया. 

हमें भरोसा है कि आप हमारी आवाज हमें उठाने देंगे- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने भी ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह हाउस देश की जनता की आवाज है. सरकार के पास राजनीतिक ताकत है. लेकिन विपक्ष भी जनता की आवाज है. यह जरूरी है कि जनता के बीच विश्वास बना रहे. मुझे विश्वास है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने का मौका देंगे. उन्होंने कहा कि विपक्ष सरकार के साथ सहयोग करना चाहता है. सरकार के पास पॉलिटिकल पावर ज्यादा है लेकिन विपक्ष भी भारत का प्रतिनिधित्व करता है. हमें भरोसा है कि आप हमारी आवाज हमें उठाने देंगे.