menu-icon
India Daily
share--v1

कोई हुआ भावुक, किसी के लिए नर्वस मोमेंट, कंगना को विपक्ष से होप; पहली बार संसद पहुंचने पर क्या बोलीं 5 महिला सांसद?

Lok Sabha Monsoon Session: 24 जून 2024, दिन सोमवार पूरे देश के लिए खास रहा. ये 18वीं लोकसभा का पहला दिन था. सबसे ज्यादा खास उन नेताओं के लिए रहा जो पहली बार इस सदन की हिस्सा रहे. ऐसे में सभी की नजर उन पर रही कि वो क्या कह रहे है. ऐसे में महिला शक्ति की राय खास हो जाती है. आइये जानें पहली बार संसद पहुंचने पर 5 महिला सांसदों ने क्या कहा?

auth-image
Shyam Datt Chaturvedi
Women MP In Parliament
Courtesy: India Daily Live

Lok Sabha Monsoon Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया. इसमें नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई. ऐसे में सबकी मजर महिली शक्ति पर रही. खासतौर से उन्हें महिला सदस्यों पर जो पहली बार जनता का अदालत से पास होकर लोकतंत्र के मंदिर में पहुंची है. उनके लिए ये एक भावुक पल है, वो अपने क्षेत्र और देश के लिए कुछ करने आई हैं. आइये ऐसे में जानें उन 5 महिला सांसदों ने क्या कहा जो पहली संसद पहुंची हैं.

बता दें 18वीं लोकसभा के लिए कुल 74 महिला जीतकर आई हैं. यो संख्या 2019 की 78 थी. सबसे ज्यादा 11 महिला सदस्य बंगाल से आई हैं. वहीं चुनावी मैदान में भाजपा की टिकट से सबसे ज्यादा 69 और कांग्रेस ने 41 महिलाओं ने चुनाव लड़ा था.

कंगना रनौत- भाजपा 

भाजपा की टिकट से चुनाव लड़कर पहली बार संसद पहुंची कंगना रनौत ने कहा ये मेरे लिए भावुक पल है. विपक्ष के प्रोटेस्ट पर उन्होंने कहा कि जैसा पीएम ने कहा कि पूरे देश को उम्मीद है कि विपक्ष मूल्यवान बनकर उभरेगा.

शांभवी चौधरी- लोजपा (रामविलास) 

लोजपा (रामविलास) की टिकट से चुनाव लड़कर आई शांभवी चौधरी ने कहा कि संसद में महिलाओं और युवाओं की आवाज उठाना मेरी प्राथमिकता होगी. मैं उनकी मजबूत आवाज बनने की कोशिश करूंगी और समस्तीपुर के लोगों की मांगों को पूरा करूंगी.

इकरा हसन- समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी की टिकट से सांसद बनी इकरा हसन ने कहा कि मैं बहुत उत्साहित होने के साथ-साथ नर्वस भी हूं. मैं सिर्फ अपने लोगों का प्रतिनिधित्व करना चाहती हूं. हम लोकतंत्र के मंदिर में है. हमें थोड़ा हिचकिचाहट भी है कि हम अपने लोगों का प्रतिनिधित्व कैसे कर पाएंगे. हम चाहते हैं सरकार संविधान के आधीन चले. ये चुनाव इसी को लेकर लड़ा गया है. परीक्षाओं को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के साथ धोखा कर रही है. ये शर्म की बात है.

प्रणीति शिंदे- कांग्रेस 

कांग्रेस से चुनकर संसद पहुंचीं प्रणीति शिंदे ने कहा कि जब मैं सीढ़ियां चढ़ रही थी तो यह बहुत भावुक क्षण था. मेरा मन था कि मैं पुराने संसद में पहुंचती. खैर लोकतंत्र के इस मंदिर में मेरा पहला कदम था और मैं बहुत भावुक थी. मुझे देश की सेवा करने पर गर्व महसूस होगा. लोकतंत्र खतरे में है और हम इन सभी चुनौतियों का सामना करेंगे.

प्रिया सरोज- समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी से चुनकर आईं प्रिया सरोज ने कहा, "मुझे बहुत खुशी है कि युवा आगे आ रहे हैं. मुझे लगता है कि जितना युवा आगे आएंगे. देश उतनी ही तेजी से विकास करेगा. उन्होंने कहा कि अगर मुझे देखकर भी 4-5 लोग भी आगे आए तो खुशी होगी.

किस पार्टी से कितनी महिलाएं

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, इस बार भाजपा की 30 महिला उम्मीदवारों, कांग्रेस की 14, तृणमूल कांग्रेस की 11, समाजवादी पार्टी की चार, द्रमुक की तीन और जनता दल (यूनाइटेड) और लोजपा (आर) की दो-दो महिला उम्मीदवारों ने चुनाव जीता है. पहली लोकसभा में 280 सदस्य चुनकर आए हैं. इसमें  पूर्व मुख्यमंत्री, फिल्मी सितारे, राजनीति कार्यकर्ता और हाईकोर्ट के पूर्व जज भी शामिल हैं. उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 45 और महाराष्ट्र से 33 नए सदस्य चुनकर आए हैं.