menu-icon
India Daily
share--v1

जामुन पर छिड़ी जंग! किसी ने पेड़ से गिरकर तोड़ा दम, कहीं चाचा ने मासूम को मारा

Jharkhand News: जामुन तो आपने खाई ही होगी. इस मौसम में इसकी आवक बढ़ जाती है. बहुत से लोग खासकर बच्चे पेड़ों से जामुन तोड़ने के लिए जाते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है जामुन के पीछे जंग भी हो सकती है और मामला हत्या तक पहुंच सकता है. झारखंड में तीन मामले आए हैं. इसमें से दो केस में जामुन के पीछे हत्या कर दी गई है. वही एक मामले में पेड़ से गिरने के कारण युवक की मौत हो गई है.

auth-image
India Daily Live
Jamun
Courtesy: Social Media

Jharkhand News: बारिश के आते ही जामुन का सीजन आते ही ये बाजार में आसानी से मिलने लगे हैं लेकिन छोटे शहरों और कस्बों में लोग इसे पेड़ से तोड़कर खाते हैं. सबसे ज्यादा बच्चों में इसका चाव होता है और इसे तोड़ने भी जाते हैं. कई बार पेड़ से गिरने से बड़ी घटनाएं भी हो जाती हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जामुन के पीछे जंग हो सकती है और मामला हत्या तक भी पहुंच सकता है. सायद नहीं, पर ऐसे दो मामले झारखंड से सामने आए हैं. जहां, एक चाचा ने अपने भतीजे को और एक लड़के अपने साथ गए दूसरे लड़के को मार दिया है.

पहला मामला डालटनगंज इलाके की है यहां जामुन चोरी के आरोप में चाचा ने भतीजे की हत्या कर दी. दूसरा मामला पलामू का है जहां एक युवक में जामुन इकट्ठा करने के विवाद ने बच्चे को पीटकर मार डाला. एक अन्य मामला खूंटी के सदर इलाके का है जहां जामुन के पेड़ से गिरने पर युवक की मौत हो गई.

पहला मामला

डाल्टनगंज में एक व्यक्ति ने अपने नाबालिग भतीजे को जामुन चोरी करने के आरोप में जमकर पीटा. इससे घायल बच्चे की डाल्टनगंज में इलाज के दौरान मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि मानसिक रूप से बीमार चाचा राजेश्वर महतो को गिरफ्तार कर लिया गया है. बताया जा रहा है बच्चा शाम को जामुन तोड़ने गया था. इसकी खबर जैसे उसके चाचा को लगी वो वहां पहुंचा और उसकी जमकर पिटाई कर दी. शाम 7 बजे के आसपास बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि, उसे बचाया नहीं जा सका.

खूंटी में पेड़ से गिरने से मौत

खूंटी सदर थाना क्षेत्र के फूदी गांव में जामुन के पेड़ से गिरने के एक व्यक्ति की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार, मार्शल डेरे सांगा नाम का व्यक्ति पेड़ पर जामुन तोड़ने के लिए चढ़ा था. इसी दौरान उसका पैर डाली से फिसल गया और वो नीचे गिर गया. घटना में मौके पर ही उसकी मौत हो गई. मामले की जानकारी जैसे ही सदर पुलिस को मिली उसने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया और उसे परिजनों को सौंप दिया.

पलामू में हत्या

एक अन्य घटना पलामू जिले की है. यहां शुक्रवार को जामुन इकट्ठा करने के झगड़े में आठ साल के लड़के की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. पांडु थाना के निरीक्षक रामाशीष पासवान ने बताया कि कुछ बच्चे जामुन इकट्ठा कर रहे थे. इसी दौरान दो बच्चों के बीच झगड़ा हो गया. इसमें 23 साल के लड़के ने बीच बचाव करने के चक्कर में दूसरे लड़के की पिटाई कर दी. इससे बच्चे की मौत हो गई. घटना के बाद से आरोपी फरार है. पुलिस ने बताया कि मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है. शव पोस्टमार्टम के लिए मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज भेजा गया है.