menu-icon
India Daily
share--v1

'आज का दिन संसद के इतिहास में दागी हो गया है...', नेता प्रतिपक्ष पर क्यों भड़के जगदीप धनखड़?

Parliament Session: संसद सत्र का आज पांचवां दिन है. शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों में अलग-अलग मुद्दों को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा काटा. इस दौरान राज्यसभा में एक अजीब घटनाक्रम हुई, जिसे लेकर उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ भड़क गए. उन्होंने कहा कि आज का दिन सदन के इतिहास में धब्बा बन गया है. आइए, जानते हैं पूरा मामला.

auth-image
India Daily Live
Jagdeep Dhankhar
Courtesy: Social Media

Parliament Session: राज्यसभा और लोकसभा में संसद सत्र की कार्यवाही के 5वें दिन जमकर हंगामा हुआ. इसके चलते लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई, जबकि राज्यसभा की कार्यवाही जारी है. हंगामे के बीच राज्यसभा में उस वक्त गर्माहट देखने को मिली, जब उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ विपक्ष पर बिफर गए. 

राज्यसभा में जब जेपी नड्‌डा अपनी बात रख रहे थे, तब विपक्ष के नेता लगातार नारेबाजी कर रहे थे. इस दौरान नारेबाजी करते हुए विपक्षी नेता समेत विपक्ष के सांसद वेल में आ गए और नारेबाजी के साथ-साथ हंगामा करने लगे. ये स्थिति देख जगदीप धनखड़ ने कहा कि आज का दिन इंडियन पार्लियामेंट के हिस्ट्री में धब्बा बन गया है. उन्होंने कहा कि ये कहां और कब हुआ, जब विपक्षी नेता वेल में आ गए हो. राज्यसभा के चेयरमैन ने कहा कि मैं इस घटना से दुख, हैरान और व्यथित हूं. उन्होंने कहा कि संसदीय परंपराए इतनी हद तक गिर सकती है? 

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि आज भारतीय संसद के इतिहास में ऐसा कलंकित दिन है कि विपक्ष के नेता खुद वेल में आ गए हैं. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. मैं दुखी हूं, स्तब्ध हूं. भारतीय संसदीय परंपरा इस हद तक खराब हो जाएगी कि विपक्ष के नेता वेल में आएंगे, उपनेता वेल में आएंगे.

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बीच विपक्ष ने किया हंगामा

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हो रही थी. भाजपा के राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने चर्चा को शुरू किया. इस दौरान भी विपक्षी सांसद NEET पेपर लीक मामले पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा करने लगे. इसके बाद राज्यसभा के सभापति धनखड़ ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

दोपहर 12 बजे जब राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई, तो विपक्ष के सांसद फिर से हंगामा करने लगे. इस दौरान सत्ता पक्ष के राज्यसभा सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कहा कि नीट पेपर लीक मामले पर जांच जारी है, इसलिए सदन में इस मुद्दे पर चर्चा कराया जाना ठीक नहीं है.

देवेगौड़ा बोले- जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती...

देवेगौड़ा ने कहा कि सरकार अपना काम कर रही है, जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, संबंधित विभाग कोई निर्णय नहीं ले सकता है. उन्होंने कहा कि मैं विपक्ष से हंगामा न करने की अपील करता हूं. सदन में जब सुधांशु त्रिवेदी के बाद सदन के नेता जेपी नड्डा बोलने लगे, तो एक बार फिर से विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया. विपक्षी सांसदों ने झूठ बोलना बंद कर, नीट पर जवाब दो जैसे नारे लगाए. उन्होंने वी वॉन्ट जस्टिस के भी नारे लगाए. 18वीं लोकसभा का सत्र 24 जून से शुरू हुआ है, जो 3 जुलाई तक चलना है. कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा में 3 जुलाई को चर्चा का जवाब दे सकते हैं.