menu-icon
India Daily
share--v1

डॉक्टर, पश्चिम का विरोधी या मौलाना! कौन बनेगा ईरान का अगला राष्ट्रपति?

Iran President Election: ईरान में इस समय चुनावी माहौल है. राष्ट्रपति पद के लिए 28 जून को चुनाव होने हैं. बीते महीने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई थी. उनकी मौत हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई थी. उनकी मौत के बाद से ईरान का राष्ट्रपति पद खाली है. इस संबंध में ईरान का संविधान कहता है कि अगर राष्ट्रपति की मृत्यु हो जाती है तो मौत के 50 दिनों के भीतर ही चुनाव कराए जाने चाहिए. इसी कारण ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Iran President Election
Courtesy: Social Media

Iran President Election: पिछले महीने 19 मई को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी. रईसी की मौत के बाद से राष्ट्रपति पद खाली है. अब इस पद को भरने के लिए 28 जून को ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर अब ईरान का राष्ट्रपति कौन बनेगा?

ईरान के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में 6 कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं. इसमें से पांच  रूढ़िवादी और एक सुधारवादी नेता है. सभी के बीच मुकाबला बेहद जोरदार है. राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव इतनी जल्दी इसलिए हो रहे हैं क्योंकि ईरान का संविधान कहता है कि अगर राष्ट्रपति की मौत हो जाती है तो 50 दिन के अंदर राष्ट्रपति का चुनाव होना चाहिए.

कौन-कौन लड़ रहा है चुनाव?

राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मैदान में 6 दिग्गज चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. गार्डियन काउंसिल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराती है. इस काउंसिल ने 80 लोगों में से सिर्फ 6 लोगों को चुनाव लड़ने की मंजूरी दी है. राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नाम निम्नवत हैं-

1. मोहम्मद बगैर गलिबाफ
2. अमीर हुसैन गाजिजादेह हाशमी
3.सईद जलील
4. मसूद पेजेशकियन
5.मुस्तफा पूरमोहम्मदी
6.अलीरेजा जकानी

इनमें से कोई डॉक्टर है, कोई मौलवी तो पश्चिम का मुखर विरोधी. आइए इन कैंडिडेट्स के बारे में जानते हैं.  

अलीरेजा जकानी

अलीरेजा जकानी की उम्र 59 साल है. इन्होंने राजनीति में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की सहायक संस्था बासिज के जरिए राजनीति में एंट्री की थी. 4 साल तक सांसद रहे. रूढ़िवादी परंपरा में विश्वास करते हैं. साल 2021 से ही वह तेहरान के मेयर हैं.

अमीर हुसैन गाजिजादेह हाशमी

अमीर हुसैन गाजिजादेह हाशमी पेशे से डॉक्टर हैं. वह कान, नाक और गले के सर्जन हैं. 4 बार सांसद भी रह चुके हैं. वह राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ भी काम कर चुके हैं. 2021 के राष्ट्रपति चुनाव में भी उन्होंने ताल ठोकी थी.

मोहम्मद बगैर गलिबाफ

मोहम्मद बगैर गलिबाफ 62 साल के हैं. ईरानी संसद के स्पीकर रहे. तीन पर राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ चुके हैं. गलिबाफ ने उच्च सैन्य पदों पर काम किया है. तेहरान के मेयर के रूप में भी काम किया है. वह तेहरान के सबसे लंबे समय 12 साल तक मेयर रहे हैं. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है.     

सईद जलील

सईद जलील को अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने का लंबा अनुभव है. उनकी उम्र 58 साल हो चुकी है. वह न्यूक्लियर नेगोसिएशन टीम के लीडर भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल के सचिव भी रह चुके हैं.

मसूद पेजेशकियन

मसूद पेजेशकियन भी पेशे से डॉक्टर है. वह हृदय रोग विशेषज्ञ है. वह हेल्थ मिनिस्टर के रूप में भी काम कर चुके हैं. वह भ्रष्टाचार के खिलाफ खुलकर आवाज उठाते हैं. वह सुधारवादी गुट का एकमात्र उम्मीदवार कहे जा रहे हैं. उन्हें राष्ट्रपति पद का प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है.

मुस्तफा पूरमोहम्मदी

ईरानी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहे 6 उम्मीदवारों में एक उम्मीदवार मौलवी भी है. इनका नाम मुस्तफा पूरमोहम्मदी हैं. वह अपनी रूढ़िवादी विचारधारा का प्रमुख नेता माना जाता है.