menu-icon
India Daily
share--v1

'शादीशुदा हो तो नौकरी नहीं मिलेगी...', iPhone बनाने वाली Foxconn भारत में महिलाओं के साथ ये क्या करने लगी?

iPhone Factory In Chennai: Apple की एक असेंबल यूनिट चेन्नई में है जिसे Foxconn ऑपरेट करती है. यहां पर काम करने के लिए एक प्रॉपर हायरिंग प्रोसेस है जिसमें एक खामी सामने आई है. रिपोर्ट के अनुसार, यहां शादीशुदा महिलाओं को नौकरी पर नहीं रखा जाता है. इसके पीछे की वजह जानकारी आप हैरान हो जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
iPhone Factory In Chennai
Courtesy: Canva

iPhone Factory In Chennai: Apple डिवाइस बनाने वाली मुख्य कंपनी Foxconn को लेकर एक खबर सामने आई है जिसमें कहा गया है कि तमिलनाडु में कंपनी के श्रीपेरंबदूर iPhone असेंबली प्लांट में कुछ लोगों को नौकरी नहीं दी जा रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, Foxconn अपने प्लांट में विवाहित महिलाओं को नहीं रखना चाहती है क्योंकि उन पर परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी होती है जो उनका काम में बाधा बनती है. 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक ही गांव की दो बहनें पार्वती और जानकी को ऐसा ही कुछ झेलना पड़ा. उन्हें WhatsApp पर नौकरी का विज्ञापन दिखाई दिया और उसके बाद वो मार्च 2023 में Foxconn प्लांट गईं. जब वो यहां पहुंची तो उनसे पूछा गया कि क्या वो शादीशुदा हैं. पार्वती ने बताया, "हमें नौकरी नहीं मिली क्योंकि हम दोनों शादीशुदा हैं." जब वो प्लांट तक जा रही थीं तो रिक्शा चलाने वाले ने उन्हें चेतावनी देते हुए कहा था कि वहां शादीशुदा महिलाओं को काम पर नहीं रखा जाता है. 

क्या है Foxconn का कहना: 

इस मामले को लेकर फॉक्सकॉन के पूर्व एचआर एस. पॉल ने कहा है कि कंपनी हायरिंग एजेंसीज को यह निर्देश दिए हैं कि वो शादीशुदा महिलाओं को काम पर न रखें. यह निर्देश लिखित में नहीं बल्कि मौखिक रूप में दिए गए हैं. पॉल ने बताया कि कंपनी को ऐसा लगता है कि शादीशुदा महिलाओं को परिवार और बच्चों की बहुत जिम्मेदारी होती है जिससे उन्हें काफी छुट्टियां लेनी पड़ती हैं और वो काम पर ध्यान नहीं दे पाती हैं. 

इस पॉलिसी को लेकर कई लोगों ने कंफर्म किया है. इस प्रोसेस को लेकर यह भी कहा गया है कि हिंदु औरतों द्वारा जो ज्वैलरी पहनी जाती हैं जैसे बिछिया, नेकलेस, अंगुठियां आदि, वो मैन्यूफैक्चरिंग प्रोसेस में बाधा डालती हैं और चोरी के मामले भी पैदा करती हैं. हालांकि, फॉक्सकॉन ने उस समय शादीशुदा महिलाओं को काम पर रखा था जब प्रोडक्शन पीक पर था. कुछ एजेंसियों ने रोजगार को सेफ रखने के लिए महिलाओं को उनका मैरेटियल स्टेटस छुपाने में भी मदद की थी. 

2022 में एप्पल और फॉक्सकॉन ने इन सभी आरोपों को स्वीकार किया था और इन्हें सही करने का भी दावा किया था. लेकिन अभी तक भी इस प्रैक्टीस को जारी रखा गया है और अब भी शादीशुदा महिलाएं फॉक्सकॉन ज्वाइन नहीं कर सकती हैं.