menu-icon
India Daily
share--v1

अब 'नमो भारत रैपिड रेल' कहिए... उद्घाटन से पहले भारत की पहली वंदे मेट्रो का नाम बदला; जानिए सबकुछ

India First Vande Metro Renamed: भारत की पहली 'वंदे मेट्रो' का नाम बदलकर 'नमो भारत रैपिड रेल' रखा गया . आज ही वंदे मेट्रो को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएं. हरी झंडी दिखाए जाने से पहले वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल रख दिया गया. अहमदाबाद से भुज के लिए वंदे मेट्रो सेवा 17 सितंबर से शुरू हो जाएगी, जबकि भुज से अहमदाबाद के लिए सेवा 18 सितंबर से शुरू होगी.

auth-image
India Daily Live
Vande Metro renamed
Courtesy: pinterest

India First Vande Metro Renamed: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात की अपनी पहली यात्रा पर अहमदाबाद पहुंचे, जहां वे आज यानी सोमवार को 'वंदे भारत ट्रेनों' के साथ भुज और अहमदाबाद के बीच भारत की पहली 'वंदे मेट्रो' को हरी झंडी दिखाएंगे.

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने प्रवक्ता के हवाले से बताया कि उद्घाटन से कुछ घंटे पहले रेल मंत्रालय ने मेट्रो का नाम बदलकर 'नमो भारत रैपिड रेल' कर दिया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस सेवा को भुज रेलवे स्टेशन से शाम 4:15 बजे वर्चुअली हरी झंडी दिखाई जाएगी.

मेट्रो सेवाएं कब चालू होंगी?

अहमदाबाद से भुज के लिए वंदे मेट्रो सेवा 17 सितंबर से शुरू होगी, जबकि भुज से अहमदाबाद के लिए सेवा 18 सितंबर से शुरू होगी.

पश्चिमी रेलवे के अनुसार, अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो शनिवार को छोड़कर हर दिन 17:30 बजे अहमदाबाद से रवाना होगी और उसी दिन 23:10 बजे भुज पहुंचेगी.

भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो रविवार को छोड़कर हर दिन 05:05 बजे भुज से रवाना होगी और उसी दिन 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी.

कहां-कहां रुकेगी मेट्रो और कितना होगा किराया?

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेनें दोनों दिशाओं में नौ स्टेशनों पर रुकेगी, इनमें साबरमती, चांदलोडिया, वीरमगाम, ध्रांगध्रा, हलवद, समाखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार स्टेशन शामिल है. कुल यात्रा का किराया 455 रुपये होगा.

वंदे मेट्रो की विशेषताएं क्या हैं?

पश्चिमी रेलवे ने कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन में 12 एसी कोच हैं जिनमें ऑटोमैटिक स्लाइडिंग वाले डोर, मॉड्यूलर इंटीरियर, एलईडी लाइट्स, वैक्यूम एग्जिट के साथ टॉयलेट, रूट मैप इंडिकेटर, शानदार खिड़कियां, सीसीटीवी, फोन चार्जिंग सुविधाएं हैं. रेल मंत्रालय के अनुसार, मेट्रो में 1,150 यात्रियों के बैठने की क्षमता है. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!