menu-icon
India Daily
share--v1

सदन में क्लियर रहेगा INDIA का एजेंडा, विपक्ष की बैठक में बना ये प्लान; लोकसभा में गूंज सकते हैं ये 5 मुद्दे

Parliament Session: 18वीं लोकसभा का संसद सत्र चल रहा है. आज यानी गुरुवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद पक्ष और विपक्ष दोनों ही आगे की कार्यवाही के लिए प्लान बनाने लगे हैं. 26 जून को सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्ष INDIA गठबंधन के नेताओं की बैठक का आयोजन हुआ. इसमें आला नेता शामिल हुए और 28 जून के लिए अपना एजेंडा तय किया. आइये जानें इंडिया ब्लॉक किन मुद्दों को सदन में उठा सकता है.

auth-image
India Daily Live
mallikarjun kharge rahul gandhi
Courtesy: Social Media

Parliament Session: लोकसभा चुनाव के बाद संसद का सत्र शुरू हो चुका है. आज यानी गुरुवार राष्ट्रपति का अभिभाषण हुआ. इसमें उन्होंने सरकार के रोडमैप को सामने रखा. स्पीकर के चुनाव को लेकर शांत हुआ हुल्ला अब सदन में अन्य मुद्दों पर होने वाला है. NDA और INDIA दोनों ही सदन के लिए अपनी-अपनी योजना बना रहे हैं. 27 जून को इंडिया गठबंधन के नेताओं की एक बैठक आयोजित की गई इसमें सरकार को घेरने के लिए प्लान तैयार किया गया. बैठक से बाहर आए नेताओं की माने तो विपक्ष 5 मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है. आइये जानें ये 5 विषय कौन-कौन से हैं?

INDIA गठबंधन ने गुरुवार को शाम 5 बजे एक बैठक बुलाई थी. इसमें संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों के साथ-साथ डिप्टी स्पीकर पद के चुनाव पर चर्चा की हुई. बैठक के बाद डीएमके सांसद टी शिवा ने मीडिया से बात की और उन्होंने विपक्ष के मुद्दों के बारे में बताया.

NEET पर नोटिस 

विपक्षी दल इंडिया गठबंधन की मीटिंग के बाद बाहर आए डीएमके सांसद टी शिवा ने कहा ने बताया कि हम 28 जून को (संसद में) NEET मुद्दे पर नोटिस देंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर NEET पर चर्चा की अनुमति नहीं दी गई इंडिया गठबंधन के लोग विरोध प्रदर्शन करेंगे. इसके साथ ही सदन में कांग्रेस उन तमाम मुद्दों को उठा सकती है जिनको लेकर वो चुनाव के दौरान एग्रेसिव रही है.

5 मुद्दे उठाएगी INDIA

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने मीडिया को बताया कि विपक्ष अपने मुद्दों को लेकर एकजुट है. हम सदन में NEET, अग्निवीर, महंगाई और बेरोजगारी के साथ-साथ MPS के मुद्दे को उठाएंगे. वहीं शिवसेना (ठाकरे) की सांसद  प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि देश के सभी ज्वलंत मुद्दे हम उठाएंगे.

सदन में विपक्ष के मुद्दों को तय करने के लिए ये बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई. बैठक के बाद जयराम रमेश ने कहा कि कई मुद्दों पर चर्चा हुई. संसद में सभी मुद्दों पर बहस होगी, चाहे राष्ट्रपति का अभिभाषण हो या उपसभापति का चुनाव.