menu-icon
India Daily
share--v1

अगर हरियाणा में आज हो जाएं विधानसभा चुनाव तो किसकी बनेगी सरकार? वोटिंग डाटा से सामने आया चौंकाने वाला आंकड़ा

हरियाणा में इस साल विधानसभा के चुनाव होने है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार उसकी सीटें आधी रह गईं. ऐसे में सवाल ये है कि अगर आज हरियाणा में विधानसभा के चुनाव हो जाएं तो कौन बाजी मारेगा? विधानसभा क्षेत्रों के वोटिंग डाटा से एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है.

auth-image
India Daily Live
Haryana Assembly Elections
Courtesy: social media

Haryana Assembly Elections: हरियाणा में इस साल अक्टूबर में विधानसभा के चुनाव होने हैं. लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस को राज्य में बराबर-बराबर सीटों पर जीत मिली थी. क्षेत्रीय दलों का इस बार लोकसभा चुनाव में सूपड़ा साफ हो गया. लोकसभा चुनाव के बाद अब बीजेपी, कांग्रेस ने युद्ध स्तर पर हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. वैसे तो हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव है लेकिन अगर चुनाव अभी करा दिया जाए तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? जो आंकड़ा निकलकर सामने आया है वह बीजेपी के लिए चिंतित करने वाला है.

किसी भी पार्टी को नहीं मिलेगा बहुमत लेकिन इंडिया ब्लॉक मार लेगा बाजी

विधानसभा क्षेत्रों के वोटिंग डेटा से पता चलता है कि अगर हरियाणा में आज चुनाव हो जाएं तो किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा लेकिन इंडिया ब्लॉक सीटों के मामले में NDA से आगे रहेगा.

2019 में बीजेपी ने कर दिया था सूपड़ा साफ
2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में सभी दलों का सूपड़ा साफ करते हुए दस की दस सीटें जीती थीं,  2024 के चुनाव में उसकी सीटें आधी रह गईं जबकि आधी सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की. क्षेत्रीय पार्टियों जैसे INLD और दुष्यंत चौटाला की JJP को इस बार भी एक भी सीट नसीब नहीं हुई. 

आम आदमी पार्टी ने किया कमाल

गौर करने वाली बात ये है कि आम आदमी पार्टी ने इस बार इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ा था. पार्टी ने कुरुक्षेत्र सीट पर अपना उम्मीदवार उतारा था लेकिन वह सीट जीतने में असफल रही. आप सीट भले ही न जीत पाई हो लेकिन उसका वोट शेयर 0.36% से बढ़कर 3.94% हो गया. जबकि इस बार आप ने पिछली बार की तीन सीटों के मुकाबले केवल एक सीट पर चुनाव लड़ा था.

AAP के दम पर बनेगी इंडिया गठबंधन की सरकार
इस चुनाव जहां बीजेपी ने 90 विधानसभा सीटों में से 44 सीटों पर सर्वाधिक वोट हासिल किये, वहीं बीजेपी ने 42 और बाकी चार सीटों पर आप ने सर्वाधिक वोट हासिल किए. चूंकि आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन की सहयोगी है. ऐसे में अगर हरियाणा में आज विधानसभा के चुनाव हो जाते हैं तो इंडिया गठबंधन सरकार बनाने के लिए जरूरी जादूई आंकड़े को छू लेगा.

बीजेपी ने केवल एक विधानसभा क्षेत्र में हासिल की जीत

साल 2019 के लोगसभा चुनाव में बीजेपी ने सात लोकसभा सीटों के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी लेकिन इस बार पार्टी केवल एक करनाल (पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर यहां से उम्मीदवार थे) के सभी विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज सकी.

जबकि कांग्रेस ने रोहतक और सिरसा का की सभी विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की. ऐसे में अगर आगामी विधानसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव जैसा ही प्रदर्शन करती है तो वह आराम से राज्य में सरकार बना सकती है.

2019 में भी किसी को नहीं मिला था बहुमत

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था. बीजेपी ने 40 और कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थीं. उस दौरान जेजेपी ने किंगमेकर की भूमिका निभाई थी. जेजेपी की 10 सीटों की मदद से बीजेपी ने हरियाणा में सरकार बनाई थी. हालांकि इस साल मार्च में जेजेपी ने अपना समर्थन वापस ले लिया लेकिन बीजेपी निर्दलियों के समर्थन से सरकार में बनी रही.