menu-icon
India Daily
share--v1

Hathras Update: 121मौतों के बाद बाबा अंडरग्राउंड, जानिए हाथरस में अब तक क्या-क्या हुआ?

Hathras Satsang Accident Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस बाबा के सत्संग के बाद मची भगदड़ और डरावनी होती जा रही है. अब तक 121लोगों के मौत होने की बात कही जा रही है. कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मौतों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है. बताया जा रहा है घटना के बाद से बाबा अंडरग्राउंड है. आइये जानें अब तक की बड़ी 10 अपडेट.

auth-image
India Daily Live
hathras update
Courtesy: India Daily Live

Hathras Satsang Accident Update: संत भोले बाबा सफेद पोशाक में सिंहासन पर बैठकर श्रद्धालुओं को प्रवचन सुना रहे थे. बताया जा रहा है आयोजन स्थल में गर्मी और उमस के कारण लोग बाहर निकलने लगे तभी संकरा होने की वजह से जाम लग गया. देखते ही देखत सत्संग के स्थान में भगदड़ मच गई और कुचले जाने से कई लोगों की मौत हो गई. हादसे में अब तक 121 मौतों का दावा किया जा रहा है. कई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आशंका है कि मौतों के आंकड़े अभी और बढ़ सकते हैं. घटना के बाद से बाबा अंडरग्राउंड हो गया है. इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है. लेकिन इस एफआईआर में सत्संग करने वाले भोले बाबा का नाम शामिल नहीं है. आइये जानें अब तक की 10 लेटेस्ट अपडेट.

हादसा हाथरस जिले से 47 किमी दूर फुलरई गांव में मंगलवार दोपहर करीब 1 बजे के आसपास हुआ है. हादसे के बाद इलाके के अस्पतालों में हालात भयावह हो गए. लाशों और घायलों को बस और टैंपो में भरकर सिकंदराराऊ CHC और एटा जिला अस्पताल, अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज भेजा गया है. प्रशासन और पुलिस के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के लोग मौके पर डटे हुए हैं.

घटना स्थल की तस्वीरे

हाथरस में हुई भगदड़ की घटना स्थल की तस्वीरें सामने आई हैं. घटना स्थल पर बरसात हुई है. टेंट हटा दिए गए हैं. अब वो स्थान किसी मातमी जगह सा लग रहा है.

हाथरस जा सकते हैं CM योगी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं. उन्होंने मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं.

बाबा अंडरग्राउंड

सीओ सुनील कुमार ने मीडिया को जानकारी दी कि नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा अंडरग्राउंड हो गए हैं. वो घटना के बाद से आश्रम में नहीं है. सूत्रों के अनुसार, बाबा मैनपुरी के कुटीर आश्रम पहुंच गए हैं. हालांकि, तलाशी में वो वहां मिले नहीं.

इलाके की छानबीन जारी

हाथरस में घटनास्थल पर फॉरेंसिक यूनिट और डॉग स्क्वायड की टीम पहुंच गई है. इलाके की छानबीन की जा रही है.

आधी रात मरीजों को किया रेफर

रात करीब 12 बजे 7 घायलों को अलीगढ़, 4 घायलों को मेडिकल कॉलेज और 3 घायलों को दीन दयाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कई शवों की पहचना जारी

हाथरस के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. मंजीत सिंह ने कहा, "32 शव यहां लाए गए थे और उनमें से 19 की पहचान हो गई है. हम बाकी की पहचान कर रहे हैं. शवों को पोस्टमार्टम के लिए आगरा, एटा, कासगंज और अलीगढ़ भेजा गया है."

बाबा के जाते ही हुई घटना

हाथरस भगदड़ में मारे गए 16 वर्षीय लड़के की मां कमला ने बताया कि 'परमात्मा' (भोले बाबा) दोपहर 2 से 2:30 बजे के आसपास चले गए थे. उसके बाद यह घटना घटी. मैंने अपनी बेटी को खो दिया. जानकारी मिली की वो अस्पताल में भर्ती है मैं जब वहां पहुंची तब तक उसे मृत घोषित कर दिया गया.

बाबा की तलाश जारी

मैनपुरी जिले के राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में तलाशी ली गई. हालांकि, बाबा वहां मिला नहीं. पुलिस उसके अन्य ठिकानों पर तलाशी कर रही है.

आयोजकों पर FIR

CM योगी के निर्देश पर मुख्य सचिव, DGP मौके पर पहुंच गए हैं. इसके साथ ही तीन मंत्री भी वहां कैंप कर रहे हैं. घटना की जांच के लिए ADG आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की टीम बनाई गई है. 22 आयोजकों पर FIR दर्ज की गई है.

मृतकों की लिस्ट की गई जारी

इन हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर ले सकते हैं जानकारी

  • आगरा जोन कंट्रोल-7839866849
  • अलीगढ़ रेंज कंट्रोल-7839855724
  • आगरा रेंज कंट्रोल-7839855724
  • हाथरस कंट्रोल-9454417377
  • एटा कंट्रोल-9454417438
  • अलीगढ़ कंट्रोल-7007459568