menu-icon
India Daily
share--v1

'वॉट्सअप कॉल, लाइव लोकेशन शेयर, घर तक फोन पर बात...', महिला सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस की नई मुहीम

Haryana Police: हरियाणा के पुलिस अधिकारी ने महिला सुरक्षा के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. अब महिलाएं  '112' डायल कर सकती हैं और सेवा का फायदा के लिए पुलिस कंट्रोल रूम के साथ व्हाट्सएप पर अपना लाइव लोकेशन शेयर कर सकती हैं. 

auth-image
India Daily Live
Haryana Women Safety
Courtesy: Pinterest

Haryana Women Safety: हरियाणा पुलिस ने महिला सुरक्षा के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने अपने  Emergency Response Support System के तहत एक पहल शुरू की है. इसके तहत जो महिला अकेले यात्रा करती हैं उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रियल टाइम में रहने की अनुमति मिलती है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी कि अब महिलाएं  '112' डायल कर सकती हैं और सेवा का फायदा के लिए पुलिस कंट्रोल रूम के साथ व्हाट्सएप पर अपना लाइव लोकेशन शेयर कर सकती हैं. 

अधिकारी ने बताया कि अपनी लोकेशन तक पहुंचने तक वे पुलिस के साथ कॉल पर बने रहने का भी ऑप्शन होगा. रेजिस्ट्रेशन के लिए महिलाएं '112' पर कॉल कर सकती हैं और नाम, मोबाइल नंबर, लोकेशन सहित अपनी यात्रा डिटेल्स शेयर कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा डायल 112' टीम महिला के स्थान का पता लगाएगी और पहुंचने तक उसके संपर्क में रहेगी. 

पुलिस ने दी जानकारी

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला पैनिक कॉल को भी एक्टिव कर सकती हैं. इसके लिए अपने फोन पर पावर बटन को तीन बार तेजी से दबाकर या फीचर फोन पर  5' या '9' बटन को लंबे समय तक दबाकर इसे एक्टिव कर सकते हैं. अधिकारी ने कहा वे स्टेट इमरजेंसी रिस्पॉन्सिव सेंटर को SOS अलर्ट भी ईमेल कर सकते हैं या 112  इंडिया मोबाइल ऐप का यूज कर सकते हैं. 

महिला सुरक्षा व्यवस्था पर बैठक

हाल ही में हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने महिला सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाने के लिए चंडीगढ़ में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. उन्होंने विशेष रूप से कामकाजी महिलाओं के लिए एक वीडियो मैसेज भी जारी किया है. इसमें सिस्टम में नई सेवाओं के बारे में बात की गई है. बैठक में यात्रा-निगरानी सेवा, ऑटो-रिक्शा और कामकाजी महिलाओं के लिए डेटाबेस बनाने के साथ-साथ हरियाणा '112' की परिचालन समीक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया.

 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!