menu-icon
India Daily
share--v1

'मां-बाप की शादी के लिए मंजूरी जरूरी, बने कानून', सरकार से क्यों मांग कर रहीं खाप पंचायतें?

हरियाणा के खाप पंचायतों ने केंद्र सरकार को अल्टीमेटम दिया है. खाप की मांग है कि लव मैरिज पर एक कानून बने और अगर कोई जोड़ा लव मैरिज करना चाहता है तो उसे पहले अपने माता-पिता की अनुमति लेना जरुरी हो. सरकार को अल्टीमेटम देते हुए खाप ने कहा कि अगर सरकार हमारी मांग नहीं सुनती तो हम विरोध प्रदर्शन करेंगे. 

auth-image
India Daily Live
love marriage
Courtesy: Social Media

लव मैरिज के खिलाफ हरियाणा के खाप पंचायतों ने मोर्चा खोल दिया है. खाप ने केंद्र सरकार ने इसपर कानून बनाने की मांग की है. खापों को कहना है कि बिना मां-बाप की अनुमति के लव मैरिज के अनुमति नहीं दिया जाए. इस सिस्टम को ही खत्म कर दिया जाए. सरकार को अल्टीमेटम देते हुए खाप ने कहा कि अगर सरकार हमारी मांग नहीं सुनती तो हम विरोध प्रदर्शन करेंगे. 

खाप के नेताओं का कहना है कि अगर सरकार इस मामले पर कानून नहीं बनाती है तो विपक्ष को इसपर मांग उठानी चाहिए. मजारा खाप के प्रवतक्ता ने कहा कि हमें लव मैरिज या फिर कोर्ट मैरेज से आपत्ति नहीं है, लेकिन इसके लिए मां-बाप की इजाजत लेनी जरूरी है. जब एक पिता अपनी बेटी को पाल कर बड़ा करता है और बाद में वह भाग जाती है तो दुख होता है. इसलिए केंद्र सरकार को इसे लेकर कानून बनना चाहिए. 

लड़कियों की शादी की उम्र घटाई जाए

मजारा खाप के प्रवतक्ता ने कहा कि शादी की उम्र की सीमा भी कम की जााए. लड़कियों की शादी की उम्र घटाकर 16 साल कर देनी चाहिए. वहीं हरियाणा के कई और खाप पंचायतों ने ये मांग रही है. उनका कहना है कि लैव मैरिज से हमारे समाज में गंदगी फैल रही है. इसलिए इसे गैरकानूनी घोषित करना चाहिए. 

इससे पहले भी लोगों ने उठाई हैं ये मांगें

इससे पहले भी खाप पंचायतों ने लव मैरिज और लिव-इन को लेकर चिंता जताई है. कई बैठकों में इसपर चर्चा हुई है. इसमें लव मैरिज और लिव-इन में रहने के लिए माता-पिता की अनुमति को अनिवार्य किया जाए या नहीं? इस पर गहन विचार- विमर्श किया गया.