menu-icon
India Daily
share--v1

कैंडिडेट्स के सिलेक्शन से AAP गठबंधन फेल करने तक... हरियाणा चुनाव में कांग्रेस ने भूपेंद्र हुड्डा को फैसले लेने की क्यों दी छूट?

Haryana Congress: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आज 77 साल के हो गए. वे आज भी हरियाणा कांग्रेस का चेहरा बने हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को फैसले लेने की छूट दे दी है. कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन से लेकर आप गठबंधन को विफल करने तक में भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ज्यादा चली है.

auth-image
India Daily Live
Bhupinder Singh Hooda
Courtesy: pinterest

Haryana Congress: हरियाणा कांग्रेस के सीनियर नेता और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा राज्य में कांग्रेस का चेहरा बने हुए हैं, हालांकि पार्टी ने 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए किसी भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा के दो बार मुख्यमंत्री और चार बार सांसद रह चुके हैं. जाट समुदाय से आने वाले राजनीतिक दिग्गज भूपेंद्हुर सिंह हुड्डा आज 77 साल के हो गए. भले ही पार्टी के भीतर उन्हें अपने विरोधियों से विरोध का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन भूपेंद्र हुड्डा पिछले कई वर्षों से कांग्रेस में अपनी पैठ बनाए हुए हैं.

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में भूपेंद्र सिंह हुड्डा राज्य की 10 सीटों में से अपनी पसंद के आठ उम्मीदवार पाने में कामयाब रहे थे. जिनमें उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा (रोहतक), वरुण चौधरी (अंबाला), जय प्रकाश (हिसार), सतपाल ब्रह्मचारी (सोनीपत), राव दान सिंह (भिवानी-महेंद्रगढ़), महेंद्र प्रताप सिंह (फरीदाबाद), राज बब्बर (गुड़गांव) और दिव्यांशु बुद्धिराजा (करनाल) शामिल हैं. चुनावों में कांग्रेस और भाजपा ने पांच-पांच सीटें जीतीं. जीतने वाले कांग्रेस उम्मीदवारों में से चार भूपेंद्र सिंह हुड्डा की पसंद थे जिनमें दीपेंद्र, सतपाल, वरुण और जय प्रकाश शामिल हैं, जबकि पांचवीं शैलजा हैं.

90 विधानसभा सीटों में से 70 फीसदी हुड्डा के पसंदीदा कैंडिडेट्स

इस बार, 90 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के चयन के संबंध में, कांग्रेस सूत्रों ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा को अपनी पसंद के अधिकांश उम्मीदवार मिले हैं. कम से कम 70 उम्मीदवार ऐसे हैं, जो हुड्डा या उनके बेटे दीपेंद्र द्वारा समर्थित हैं. इस संबंध में कांग्रेस आलाकमान की ओर से आयोजित कई बैठकों के दौरान, शैलजा और हुड्डा के एक अन्य आलोचक रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अपने अनुशंसित उम्मीदवारों की सूची भी दी, लेकिन पार्टी नेतृत्व ने अधिकांश सीटों पर हुड्डा के प्रत्याशियों को स्वीकार करने का फैसला किया.

हुड्डा की वजह से ही नहीं हुआ AAP और कांग्रेस का गठबंधन

कांग्रेस और आप के बीच प्रस्तावित गठबंधन मुख्य रूप से हुड्डा के कड़े विरोध के कारण नहीं हो सका, हालांकि शैलजा, बीरेंद्र सिंह और कैप्टन अजय सिंह यादव समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी इसके खिलाफ थे. पार्टी के एक सीनियर नेता ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि ये हुड्डा ही थे जिन्होंने आप के साथ किसी भी गठबंधन का जोरदार विरोध किया था. खींचतान और दबाव के बावजूद और यहां तक ​​कि राहुल गांधी की ओर से AAP या समाजवादी पार्टी समेत सहयोगियों के साथ किसी तरह की सीट-बंटवारे की व्यवस्था करने की इच्छा के बावजूद, हुड्डा पीछे नहीं हटे और गठबंधन नहीं हुआ.

भूपेंद्र हुड्डा का प्रभाव 2005 से लगातार बढ़ रहा है, जब उन्हें तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ उनकी निकटता के लिए जाना जाता था. भजनलाल के नेतृत्व वाली हरियाणा कांग्रेस के तत्कालीन पुराने नेताओं पर विजय पाने और अन्य प्रमुख जाट नेता, इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला को मात देने की पार्टी की दीर्घकालिक योजना के अनुरूप, हुड्डा ने 2005 के चुनावों में पार्टी की शानदार जीत के बाद मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था.

भजनलाल नाराज हुए, लेकिन जल्द ही उनका गुस्सा शांत हो गया जब उनके खेमे के कई नेता उन्हें छोड़कर भूपेंद्र हुड्डा के साथ चले गए, जिनके उदय ने हरियाणा में लालों (देवीलाल, बंसीलाल, भजनलाल) की राजनीति के प्रभुत्व को समाप्त कर दिया. हुड्डा ने खुद को कांग्रेस के जाट चेहरे के रूप में स्थापित किया और भजनलाल खेमे से असंतोष का सामना करने के बावजूद अपना कार्यकाल पूरा किया.

2009 में भी मुख्यमंत्री फेस के रूप में उभरे भूपेंद्र हुड्डा

भूपेंद्र सिंह हुड्डा 2009 के चुनावों में कांग्रेस के सीएम चेहरे के रूप में उभरे. कांग्रेस को 40 सीटें मिलीं, जो बहुमत के निशान से छह सीटों से कम थी. 1972 के बाद यह पहली बार था कि हरियाणा में सत्तारूढ़ पार्टी सत्ता में लौटी. एक अन्य कांग्रेस नेता ने कहा कि रॉबर्ट वाड्रा-डीएलएफ भूमि सौदे के मुद्दे पर कांग्रेस और हुड्डा के खिलाफ भाजपा के अभियान के कारण 2014 में पार्टी की हार हुई (वह 15 सीटों पर सिमट गई, जबकि इनेलो को 19 सीटें मिलीं) और भाजपा को जीत मिली, लेकिन हुड्डा की पार्टी हाईकमान से निकटता प्रभावित नहीं हुई.

पिछले कई सालों से हरियाणा में हर चुनाव में भाजपा का अभियान भूपेंद्र हुड्डा के विरोध पर केंद्रित रहा है. कांग्रेस के भीतर भी, उनके विरोधी पार्टी के हितों की कीमत पर अपने बेटे दीपेंद्र को आगे बढ़ाने के लिए उन पर हमला करते रहे हैं, उन पर कांग्रेस को  बापू-बेटा पार्टी में बदलने का आरोप लगाते रहे हैं, लेकिन भूपेंद्र हुड्डा राज्य के अधिकांश पार्टी नेताओं को अपने पक्ष में रखने में कामयाब रहे हैं.

राज्य कांग्रेस के एक अन्य सीनियर नेता ने कहा कि हुड्डा पार्टी हाईकमान के खिलाफ कांग्रेस के जी-23 असंतुष्ट समूह का हिस्सा थे, फिर भी वे बिना किसी नुकसान के जीत गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनके अच्छे संबंध हैं. पिछले 15 सालों में जिस तरह से उनके सभी विरोधियों, अशोक तंवर, कुलदीप बिश्नोई, किरण चौधरी आदि को दरकिनार किया गया, उससे पार्टी में उनकी स्थिति और मजबूत हुई है.

2019 में खुद को घोषित कर दिया था सीएम फेस

2019 के विधानसभा चुनावों से पहले, गोहाना में एक रैली को संबोधित करते हुए, हुड्डा ने खुले तौर पर खुद को सीएम का चेहरा घोषित किया था, चाहे कांग्रेस हो या न हो, लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. मजबूत मोदी लहर के बावजूद, हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस ने भाजपा के 40 के मुकाबले 31 सीटें हासिल कीं. अगर हुड्डा 2019 के उम्मीदवार चयन में अपनी बात मनवा लेते, तो नतीजे अलग होते और भाजपा तब सत्ता में नहीं लौटती.

हरियाणा में लगभग 27% जाट मतदाता हैं, जो लगभग 40 सीटों पर परिणाम निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चौटाला के विभाजित रहने के कारण, भूपेंद्र हुड्डा को व्यापक रूप से राज्य में 'सबसे बड़े जाट नेता' के रूप में स्वीकार किया जाता है. पार्टी के एक अन्य नेता ने कहा कि पार्टी आलाकमान भूपेंद्र हुड्डा को नाराज़ करने का जोखिम नहीं उठा सकता, खासकर जब अधिकांश उम्मीदवार उनकी पसंद के हों. अगर उनमें से अधिकांश जीत जाते हैं और पार्टी बहुमत हासिल करती है, तो आलाकमान के लिए सीएम पद के लिए हुड्डा के दावे को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल होगा.

उन्होंने यह स्वीकार किया कि भविष्य में क्या होगा, इसका पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि शैलजा मुख्यमंत्री पद की एक और मजबूत दावेदार हैं. वह दलित समुदाय से आने वाली महिला नेता हैं. वह पार्टी हाईकमान के करीब हैं और उन्होंने सिरसा से शानदार जीत दर्ज की है. लेकिन, जैसा कि पार्टी मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया कह रहे थे कि चुनाव में पार्टी की जीत की स्थिति में सीएम का चेहरा हाईकमान और निर्वाचित विधायकों की पसंद ही तय करेगी.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!