menu-icon
India Daily
share--v1

कहीं डूबी बसें, किसी ने बीच सड़क चलाई बोट, दिल्ली में बारिश ने बना दिया 'माहौल'

Delhi Rain: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह भारी बारिश हुई, जिससे बड़े पैमाने पर जलभराव, यातायात बाधित हुआ और निचले इलाकों में बाढ़ जैसी हालात बन गई है. दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के कारण मिंटो रोड पर अंडर ब्रिज में पानी भर गया है. धौला कुआं, मोती बाग, आईटीओ और नोएडा क्षेत्र के कई सेक्टर जलमग्न हैं.

auth-image
India Daily Live
Delhi Rain
Courtesy: Social Media

दिल्ली में बारिश तो आई, लेकिन पहली बारिश ने शहर को पानी-पानी कर दिया है. शहर के कई इलकों की सड़क पानी में डूब गई हैं. दिल्ली-NCR में अल सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है. पूरे दिन आज मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है. बादल जमकर बरस रहे हैं. आज सुबह 10 बजे तक बारिश ज्यादा होगी. फिर उसके बाद बारिश थोड़ी कम होगे. लेकिन शाम में फिर से बारिश होगी. 

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिससे शहर के निवासियों और यात्रियों का सामान्य जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ. कई इलाकों में जलभराव हो गया है और कई निचले इलाकों में घरों में पानी घुस गया है. यातायात प्रभावित हुआ है और जलभराव के कारण कई लोग सड़क पर फंसे हुए हैं. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मात्र तीन घंटों में लगभग 15 सेमी बारिश हुई. सुबह 2.30 बजे से 5.30 बजे तक सफदरजंग स्थित शहर की मुख्य वेधशाला ने 148.5 मिमी बारिश दर्ज की.

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर बड़ा हादसा

बारिश के कारण शहर में भारी तबाही मची. बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा कारों पर गिर जाने से छह लोग घायल हो गए. बारिश के कारण शहर में भारी तबाही मची. बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा कारों पर गिर जाने से छह लोग घायल हो गए.

कई इलाके हुए जलमग्न

तीन मूर्ति मार्ग, मूलचंद, मिंटो रोड, आनंद विहार, महरौली बदरपुर रोड, मंडावली, भीकाजी कामा प्लेस, मधु विहार, प्रगति मैदान, मुनिरका, धौला कुआं, मोती बाग, आईटीओ और नोएडा क्षेत्र के कई सेक्टर जलमग्न हैं. दक्षिण पूर्वी दिल्ली के चित्तरंजन पार्क में घरों में पानी घुस गया, जिससे घरेलू सामान और फर्नीचर को नुकसान पहुंचा.

पानी में डूबी गाड़ियां

ट्रैफिक पुलिस ने कई इलाकों में डायवर्जन की घोषणा की है. दिल्ली मेरठ हाईवे, धौला कुआं फ्लाईओवर के पास नारायणा-मोती बाग रोड, आजाद मार्केट अंडरपास पर वीर बंदा बैरागी मार्ग, तिलक ब्रिज, अरबिंदो मार्ग, अणुव्रत मार्ग और एम्स की ओर जाने वाली कई सड़कों सहित प्रमुख सड़कों पर पानी भर गया है और पुलिस ने यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी है. शहर में जलमग्न सड़कों और अंडरपास पर कई वाहन फंसे देखे गए. 

 

29 भाजपा पार्षद रविंदर सिंह नेगी ने दिल्ली सरकार के खिलाफ प्रतीकात्मक विरोध के तौर पर एक नाव चलाई. उन्होंने कहा, "सभी पीडब्ल्यूडी नाले ओवरफ्लो हो रहे हैं. मानसून से पहले उनकी सफाई नहीं की गई। इससे जलभराव हो गया है. विनोद नगर जलमग्न हो गया है.

 

29 जून को भारी बारिश का अनुमान

देश की राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में तड़के सुबह अच्छी बरसात हुई. गर्मी से तो राहत मिली पर बारिश के सारे पोल खोल दिए. देश 29 जून को सबसे अधिक बारिश होगी. अगले दो दिनों तक बारिश के अनुमान हैं. एक जुलाई से बारिश में कमी आएगी.