menu-icon
India Daily
share--v1

Delhi NCR Rain: कहीं नदी बनी सड़क, कहीं डूबी कार, एक बारिश ने दिल्ली को बना दिया तालाब

मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश अभी जारी रहेगी. पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदल गया है. लगातार भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. जून में ही सैकड़ों लोगों की मौत हीटवेव से हुई है. कोरोना जैसे हालात बन रहे थे, ऐसे में बारिश ने तापमान सामान्य कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
Delhi NCR Rain
Courtesy: ANI

देश को जैसे मौसम का इंतजार था, वैसा मौसम आ गया है. पूरे उत्तर भारत में जमकर बारिश हुई है. दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश ने माहौल बदल दिया है. सड़कों पर खूब जल-जमाव देखने को मिल रहा है. दिल्ली में गरज तड़क के साथ बारिश हुई है. बारिश के लिए जगह-जगह यज्ञ हवन होने की खबरें सामने आ रही थीं, तभी मानसून ने बड़ी राहत दी है. दिल्ली में प्रचंड गर्मी से लोगों को राहत मिल गई है. शुक्रवार सुबह से ही दिल्ली में तेज बारिश हो रही है. बारिश करीब 4 बजे से शुरू हुई है.  अब ऐसा लग रहा है कि हीट स्ट्रोक की विदाई हो गई है. लगातार बारिश की वजह से दिल्ली की सड़कें पानी में डूबी नजर आ रही हैं. मंटो रोड और मधु विहार जैसे इलाके तालाब जैसे नजर आ रहे हैं.

सोशल मीडिया पर दिल्ली की बारिश छाई हुई है. लोग अलग-अलग लोकेशन से बारिश की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. ऐसी झमाझम बारिश दिल्ली में बेहद कम होती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि दिल्ली में अभी लगातार बारिश जारी रहेगी. मौसम विभाग ने कहा है, 'अगले 2 घंटों के दौरान पूरे दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में गरज-तड़क के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी. कुछ जगहों पर भारी बारिश और 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलेंगी.'

दिल्ली में प्रचंड गर्मी से मिली राहत

दिल्ली में गुरुवार को भी झमाझम बारिश हुई थी. बारिश की वजह से मौसम सामान्य हो गया है. बुधवार को भी प्री मानसून बारिश हुई है, जिसकी वजह से दिल्ली का तापमान 40 डिग्री से नीचे आ गया है.
 

मौसम विभाग ने 3 जुलाई तक 'येलो अलर्ट' जारी किया है. दिल्ली वालों को बड़ी राहत मिली है. अब अगले 7 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. दिनभर बादल छाए रहेंगे, तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश भी जमकर होगी.

कब तक रहेगा ऐसा मौसम?

29 जून तक मौसम ठंडा रहेगा. अधितकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. 30 जून को तापमान और गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. तेज बारिश और हवाओं से दिल्ली का मौसम और अच्छा हो जाएगा.


पहली बारिश में दिल्ली बनी तालाब!

दिल्ली में मूसलाधार बारिश क्या हुई, सड़कें पानी में डूब गईं. मंडो रोड में एक ब्रिज के नीचे कार की पूरी तरह पानी में डूबी नजर आ रही है. ऐसा लग रहा है कि ये सड़क नहीं नदी है. 

1 और 2 जुलाई को अधितम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहेगा. IMD ने भविष्यवाणी की है कि अगले 2-3 दिनों में दिल्ली में मानसून आने की संभावना है.

देश के दूसरे राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा के कुछ और हिस्से, पंजाब के कुछ और हिस्से, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्से अगले 2-3 दिनों के दौरान साफ ​​रहेंगे.