menu-icon
India Daily
share--v1

भारी बारिश के बीच दिल्ली मेट्रो ने बनाया रिकॉर्ड, DMRC ने जारी किए आंकड़े

Delhi Metro Record: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक तरफ भारी बारिश के कारण तबाही मची हुई है. जल भराव के कारण लोगों की जान जा रही है. इस बीच राजधानी की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. इस संबंध में DMRC यानी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यात्रियों के आंकड़े जारी किए हैं. इसमें साफ नजर आ रहा है कि इन दिनों यात्री भारी मात्रा में बढे हैं.

auth-image
India Daily Live
Delhi Metro
Courtesy: DMRC- Social Media

Delhi Metro Record: एक तरह भारी बारिश के कारण दिल्ली की व्यवस्था चरमराई हुई है. लोग जल भराव के कारण अपनी जान तक खो रहे हैं. वहीं कई इलाकों में लोगों का जीवन तबाह सा हो रहा है. इस बीच दिल्ली मेट्रो लोगों की आस बनी हुई है. राजधानी की लाइफ लाइन यानी दिल्ली मेट्रो ने इस विकट परिस्थिती में भी रिकॉर्ड बना दिया है. DMRC ने यात्रियों की संख्या के संबंध में आंकड़े जारी किए हैं. इसमें दिख रहा है कि बारिश की तबाही के बीच लगातार मेट्रो की सवारी करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है.

दिल्ली में भारी बारिश के बावजूद दिल्ली मेट्रो की सुविधा यथावत जारी है. इसी कारण यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. शुक्रवार, 28 जून को, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आंकड़े जारी किए इसके अनुसार शुक्रवार को 69 लाख से अधिक यात्रियों ने मेट्रो में सफर किया है.

DMRC ने जारी किए आंकड़े

यात्रियों की संख्या के मामले में DMRC ने सोशल मीडिया में एक पोस्ट किया है. इसमें बताया गया कि बारिश के बाद भी सेवाएं बिना किसी बाधा समयबद्धता के साथ संचालित हुई. शुक्रवार 69 लाख से अधिक यात्रियों ने सफर के लिए मेट्रो का उपयोग किया है. शुक्रवार को यात्रियों की संख्या 69,36,425 थी. ये 27 जून को 62,58,072 यात्रियों से कई ज्यादा है.

DMRC ने ट्वीट में लिखा 'शुक्रवार मेट्रो ने लगभग 7 लाख अतिरिक्त यात्राओं की वृद्धि दर्ज की गई है. इससे पता चलता है कि भारी बारिश के कारण कई यात्रियों ने अपने निजी वाहनों या अन्य यात्रा साधनों की जगह मेट्रो का उपयोग करना पसंद किया है.

बारिश के साथ आई तबाही

दिल्ली में हुई बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव हुआ है. इससे शनिवार दो बच्चों और एक युवक की मौत हो गई. समयपुर बादली क्षेत्र में बारिश से सिरसपुर अंडरपास में पानी भर गया था. इसमें डूबने से  2 बच्चों की मौत हुई है. वहीं ओखला इलाके के एक अंडरपास में स्कूटर सवार व्यक्ति के डूबने की भी सूचना है. कई इलाकों में घरों के भीतर तक पानी भर गया है. लोगों ने छतों पर बसेरा बनाया है.

मौसम विभाग की चेतावनी

अभी राहत मिली नहीं इससे पहले मौसम विभाग ने और बारिश की आशंका जताई है. न्यूज एजेंसी ANI से वैज्ञानिक सोमा सेन बताया कि पूर्वी यूपी में मानसून और अधिक आगे बढ़ गया है. अगले 2-3 दिनों में पश्चिमी यूपी और हरियाणा में बारिश देखने को मिल सकती है. अगले दो दिनों में दिल्ली में और अधिक बारिश हो सकती है.