menu-icon
India Daily
share--v1

376 और 420 नहीं, भारतीय न्याय संहिता के हिसाब से कुछ ऐसे होंगे फिल्मों के नाम

क्रिमिनल लॉ पर बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं और इन्हें काफी पसंद भी की गई है. इन फिल्मों का बनने का साफ मतलब होता है कि लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जा सके. अब नए क्रिमिनल लॉ आ गए हैं ऐसे में अगर अब इन पर फिल्में बन बनेंगी तो इनके क्या नाम होते. आइए हम आपको बताते हैं.

auth-image
India Daily Live
new criminal law movies
Courtesy: Social Media

अपराध और कानून का फिल्मों से कई साल पुराना नाता है. कई ऐसी फिल्में और वेब सीरीज आ चुकी है जो कि क्रिमिनल लॉ पर बनी हैं. इस तरह की फिल्में सिर्फ हमारा इंटरटेनमेंट नहीं करती हैं बल्कि हमें इनसे काफी कुछ सीखने को मिलता है. ऐसी फिल्में देश में लोगों को जागरूक करने के लिए बनाई जाती हैं. अब क्रिमिनल लॉ बदल गए हैं तो इसके हिसाब से अब जो भी फिल्में होंगी उनका नाम किस तरह से रखा जाएगा चलिए जानते हैं.

section 375
 

फिल्म आर्टिकल 375

अक्षय खन्ना और ऋचा चड्ढा स्टारर फिल्म आर्टिकल 375 तो आप सबने देखी होगी. फिल्म की कहानी की बात करें तो मशहूर फिल्म निर्देशक रोहन खुराना (राहुल भट्ट) पर जूनियर कॉस्ट्यूम डिजाइनर अंजलि दांगले (मीरा चोपड़ा) बलात्कार का आरोप लगाती है. बस यहीं से कहानी की शुरूआत होती है. IPC 375 रेप के लिए बनाया गया कानून है जो कि अब बदलकर 63 हो गया है. तो अगर ये फिल्म अब बनती तो इसका नाम आर्टिकल 63 होता.

376d
 

फिल्म 376D

साल 2020 में एक फिल्म आई थी जिसका नाम था 376D, जिसकी कहानी संजू और उसके भाई देवी की है. फिल्म में दिल्ली बॉर्डर पर एक गलतफहमी के चलते कुछ बदमाश गैंगरेप कर देते हैं और यहीं से फिल्म की कहानी शुरू हो जाती है. IPC 376D गैंग रेप के लिए होता है लेकिन अब इसको बदलकर 70(1) कर दिया गया है.

420 IPC
 

फिल्म 420 IPC

जी-5 में आने वाली 420 IPC वेब सीरीज की बात करें तो इसमें 5 लीड रोल हैं- बीरबल चौधरी (रोहन विनोद मेहरा), बंसी केसवानी (विनय पाठक), सावक जमशेदजी (रणवीर शौरी), पूजा केसवानी (गुल पनाग) और नीरज सिन्हा (आरिफ जकारिया). कहानी में दिखाया जाता है कि बंसी केसवानी जो कि चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं वह बैंक के कर्ज में डूब जाते हैं. बस यहीं से कहानी शुरू होती है. 420 IPC को अब बदलकर 318 कर दिया गया है.