menu-icon
India Daily
share--v1

नरेंद्र मोदी सरकार 3.0 में किन नए चेहरों को मिलेगी जगह? चर्चा में हैं इनके नाम

नरेंद्र मोदी 9 जून को तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं. क्या आपको पता है कि उनके मंत्रिमंडल में कौन-कौन से चेहरे नजर आ सकते हैं, किन्हें दोबारा मौका मिल सकता है. समझिए पूरा मामला.

auth-image
India Daily Live
Narendra Modi
Courtesy: BJP/X

नरेंद्र मोदी सरकार 3.0 बनने के लिए पूरी तरह से तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) बहुमत के आंकड़े से दूर है, इसलिए सहयोगियों को मंत्रिमंडल में ज्यादा सीटें देनी पड़ सकती हैं. ऐसा माना जा रहा है कि मोदी कैबिनेट में कई पुराने चेहरों की छुट्टी होगी, क्योंकि वहीं एनडीए गठबंधन के सहयोगियों को मौका दिया जाएगा. माना जा रहा है कि रविवार से पहले यह लिस्ट तैयार हो जाएगी, फिर राष्ट्रपति भवन में कैबिनेट शपथ लेगी.

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि चिराग पासवान का कैबिनेट मंत्री बनना तय है. उनके पिता रामविलास पासवान हमेशा किसी न किसी अहम मंत्रालय से जुड़े रहे हैं. चिराग पासवान ने जिस तरह से नरेंद्र मोदी के प्रति प्रतिबद्धता दिखाई है, उन्हें सरकार में कोई अहम मंत्रालय मिल सकता है. वे बिहार के चर्चित चेहरे हैं और एनडीए के भविष्य के तौर बिहार में उन्हें देखा जाता है. उनके अलावा जेडीयू के कोटे से ललन सिंह का भी नाम चर्चा में हैं. आइए जानते हैं किन नामों को लेकर शोर मचा है.

शिवसेना में किसे मिलेगा मौका

शिवसेना (शिंदे) गुट- शिवसेना नेता प्रताप राव जाधव को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. सरकार में उन्हें एक मंत्री और एक राज्य मंत्री का पद दिया जा सकता है.

टीडीपी से किसे मिलेगा मौका

टीडीपी- मोदी कैबिनेट में राममोहन नायडू को मौका मिल सकता है. कम से कम 4 मंत्रालय टीडीपी को मिल सकता है. 

जेडीयू से कितने होंगे मंत्री?

जेडीयू तीन कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री का पद मांग रही है. ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं. नीतीश कुमार चाहते हैं कि कृषि, पंचायत और रेल मंत्रालय जेडीयू के खाते में आए. ललन सिंह और केसी  त्यागी को बड़ा मौका मिल सकता है. 

लोजपा से कौन होगा मंत्री?

लोजपा नेता चिराग पासवान अब मंत्रिमंडल में जा सकते हैं. चिराग पासवान को मोदी कैबिनेट में अहम जगह मिल सकती है.