menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश के मौसम में किस तरह रखें Bike Tyre का ख्याल, फिसलने की टेंशन हो जाएगी खत्म

Bike Tyre Tips For Rainy Season: मानसून सीजन में बाइक चलाते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. अगर ख्याल न रखा जाए तो दुर्घटना हो सकती है. वैसे तो आप बारिश में बाइक निकालते नहीं होंगे लेकिन ऑफिस जाने के समय तो आपको निकालना ही होगा. ऐसे में आपको बाइक के टायर के साथ कुछ बातों का ख्याल रखना होगा जिससे गीली सड़क पर फिसलने का डर खत्म हो जाएगा.

auth-image
India Daily Live
Bike Tyre Tips For Rainy Season
Courtesy: Social Media

Bike Tyre Tips For Rainy Season: मानसून आ चुका है. हर तरह झमाझम बारिश हो रही है और लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. इस दौरान अगर ड्राइविंग की बात करें तो आपको काफी ख्याल रखना पड़ता है. बाइक कैसे चलानी है या कितनी स्पीड में चलानी है जिससे किसी तरह की दुर्घटना से बचा जा सके. वैसे तो बारिश में घर से बाहर कम ही निकला जाता है लेकिन ऑफिस जाते समय आपको बारिश को भी मात देनी पड़ती है. बारिश में बाइक से ऑफिस जाते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. 

बरसात के मौसम में अपनी बाइक के टायरों की देखभाल करना जरूरी है जिससे गीली सड़क पर स्लिप होने से बचा जा सके और आपकी बाइक के टायर भी सही सलामत रहें. चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में. 

बारिश के मौसम में इस तरह रखें बाइक के टायर्स की देखभाल:

  • गीली सड़कों पर फिसलन हो सकती है. सही टायर प्रेशर होने से टायर इस तरह की सड़कों पर ठीक से चलते हैं और फिसलते नहीं हैं. हफ्ते में कम से कम एक बार टायर प्रेशर चेक करें. आप प्रेशर गेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करें कि टायर में सही हवा भरी गई है. 

  • यह सुनिश्चित करें कि आपके टायरों में पर्याप्त ट्रेड डेप्थ है. घिसे हुए टायर गीली सड़कों पर ट्रैक्शन को काफी कम कर सकते हैं. मिनिमम ट्रेड डेप्थ आमतौर पर 1.6mm होनी चाहिए. लेकिन यह डेप्थ जितनी ज्यादा हो, गीली सड़क पर चलने के लिए बेहतर होता है. टायर में आए कट, दरार या एम्बेडेड ऑब्जेक्ट के लिए अपने टायरों को लगातार टेस्ट कराएं. इसके चलते पंचर भी हो सकता है. 

  • गीली सड़क के लिए डिजाइन किए गए टायर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है जिनमें ज्यादा गहरे ट्रै़ड होते हैं और उनकी ग्रिप भी गीली सड़क पर अच्छी होती है. टायर जितने चौड़े होंगे उतनी ही अच्छी ग्रिप और स्टेबिलिटी होगी. 

  • टायर को साफ रखना चाहिए. इनमें गंदगी, कीचड़ और मलबे को हटा देना चाहिए. लगातार सफाई की जरूरत होती है. अगर ऐसा न किया जाए तो ये सड़क पर टायर की पकड़ को कम करते हैं. 

  • गहरे गड्ढे वाली रोड या खड़ी चढ़ाई वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए. इससे हाइड्रोप्लेनिंग और कंट्रोल खो सकता है. इससे टायरों को नुकसान हो सकता है.