menu-icon
India Daily
share--v1

इन 6 तरीकों से पुरानी कार की मिलेगी बेस्ट वैल्यू, यहां जानें जरूरी बातें 

Car Resale Value Tips: अगर आप अपनी कार बेचने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जो आपको कार की सही वैल्यू लेने में मदद कर सकते हैं. कुछ बातों का ख्याल रखकर आप आसानी से अपनी कार के अच्छे पैसे वसूल सकते हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Car Resale Value Tips
Courtesy: Canva

Car Resale Value Tips: कार खरीदना उसे बेचने से ज्यादा आसान है. जब आप अपनी पुरानी कार बेचने जाते हैं तो आपको काफी कुछ सोचना पड़ता है. कई बार तो मेहनत करने के बाद भी उतनी वैल्यू नहीं मिल पाती है जितनी मिलनी चाहिए. मुश्किल तब आती है जब कार में कमियां निकाली जाती हैं. हालांकि, अगर आप पहले से ही ध्यान रखें तो आपको इस तरह की परेशानी झेलनी नहीं पड़ेगी. 

इस परेशानी से निपटने में हम आपकी मदद कर सकते हैं. यहां हम आपको 6 तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी पुरानी कार की अच्छी वैल्यू ले सकते हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

कार की मेंटेनेंस: 

आपको हमेशा ही अपनी कार को मेंटेन कर रखना चाहिए. समय-समय पर उसकी सर्विसिंग कराने से लेकर पार्ट्स का ख्याल रखने तक, कार को चकाचक रखने की जिम्मेदारी आपकी ही होती है. साथ ही कार को अच्छा दिखाने के लिए उसमें पैसा लगाना भी जरूरी है. अगर कार की कंडीशन अच्छी होगी तो उसकी वैल्यू भी अच्छी मिलेगी. 

कार कब बेचनी है? जानना जरूरी है:

आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कार बेचनी कब है. कार को आप चला रहे हैं तो आपको ये भी पता होगा कि वो कितने किलोमीटर चली है और उसकी एफिशिएंसी कितनी है. आप कार को जितना चलाएंगे उस पर उतना ही पैसा लगाना पड़ेगा लेकिन रीसेल वैल्यू कम होती रहेगी. ऐसे में आपको यह समझना होगा कि कार को कब बेचना चाहिए जिससे समय पर आपको अच्छी वैल्यू मिल पाए. 

फेयर रीसेल वैल्यूएशन: 

अगर आप अपनी कार को बेचना चाहते हैं तो आपको उसकी सही रीसेल वैल्यूएशन करनी होगी. इसके लिए आपको मार्केट सर्वे करना होगा और देखना होगा कि जो कार आपके पास है उसकी वैल्यू कितनी लगाई जा रही है. इसके साथ ही ऑनलाइन कई टूल्स आते हैं जिनके जरिए आप आसानी से अपनी कार की वैल्यूएशन लगा सकते हैं. 

इंस्पेक्शन: 

अपनी कार को किसी अच्छे मैकेनिक को दिखाए जिससे रीसेल करने से पहले आपको उसमें किसी तरह की कमी हो तो पता चल जाए. साथ ही यह भी पता चल जाए कि जितना पैसा आप मांग रहे हैं क्या उतने लायक आपकी गाड़ी है या नहीं. 

इम्प्रूवमेंट: 

बेचने से पहले आपको कार की डीप क्लीनिंग करा लेनी चाहिए. साथ ही कार के ऑयल फिल्टर, एयर फिल्टर जैसे कंपोनेंट्स को भी चेंज करा देना चाहिए. कार के इंटीरियर में कुछ बेहतर किया जा सकता है तो वो भी कर दें. इसके अलावा कार की फुल सर्विस जरूर करा दें. 

डॉक्यूमेंट्स:

कार का एक्सटीरियर और इंटीरियर अच्छा हो लेकिन डॉक्यूमेंट्स पूरे न हो तो कैसे चलेगा. ऐसे में आपको कार के पूरे डॉक्यूमेंट्स ठीक कर लेने चाहिए जिससे परेशानी होने की कोई गुंजाइश ही न बचे.