menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश में गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतनी है जरूरी, गांठ बांध लें ये बातें

Car Care Tips In Monsoon: क्या आपके पास कार है? अगर हां, तो आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपको बारिश में कार चलाने में मदद करेंगे. आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा जिसमें कार वाइपर ब्लेड, कार टायर्स, सही डिस्टेंस बनाए रखना आदि जैसी चीजें मौजूद हैं. आपको गीली सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन सभी बातों का ख्याल रखना होगा।

auth-image
India Daily Live
Car Care Tips In Monsoon
Courtesy: Canva

Car Care Tips In Monsoon: मeनसून सीजन आने वाला है जिसके चलते लोगों को हीटवेब से राहत भी मिलने लगी है. बारिश हर किसी को अच्छी लगती है लेकिन जब ड्राइविंग कर रहे होते हैं तो थोड़ी दिक्कत जरूर आती है. इस दौरान रोड स्लिपरी हो जाती हैं जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में आपको मानसून या बारिश के मौसम के लिए अपनी कार को तैयार रखना होगा. 

आपको बारिश के मौसस में कार चलाते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. मानसून के लिए आपको अपनी व्हीकल को किस तरह से तैयार रखना है ये हम आपको यहां बता रहे हैं जिससे आप किसी भी तरह की दुर्घटना से बच सकें. 

कार मेंटेनेंस: 

सबसे पहले तो आपको यह ख्याल रखना होगा कि आपके टायर में ट्रेड डेप्थ और प्रेशर सही है या नहीं. अगर टायर खराब हैं तो गीली सड़क पर उनके स्लिप होने का रिस्क ज्यादा होता है. टायर को सही से चेक करें कि कहीं उस पर टूट - फूट के निशान तो नहीं हैं. इसके अलावा आपको वाइपर्स को चेक करना होगा. अगर वाइपर सही नहीं होंगे तो आपको बारिश में विंडशील्ड से पानी हटाने में दिक्कत आएगी. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि गाड़ी की सभी लाइट्स जैसे हेडलाइट, टेल लाइट, ब्रेक लाइट और टर्न सिग्नल सही से काम कर रहे हैं या नहीं. 

धीरे चलना: 

बारिश में या गीली सड़क पर आपको अपनी स्पीड को कंट्रोल करना होगा. ज्यादा तेज स्पीड में आपकी गाड़ी स्लिप हो सकती है और अचानक ब्रेक लगने की स्थिति में एक्सीडेंट होने की स्थिति बनी रहती है. 

सही डिस्टेंस बनाए रखना: 

अपनी कार और दूसरी व्हीकल के बीच सही डिस्टेंस मेंटेन करना जरूरी है. अगर यह नहीं नहीं किया गया तो अचानक ब्रेक लगने की स्थिति में आपकी गाड़ी स्लिप हो सकती है या फिर दूसरी व्हीकल से टकरा सकती है. 

पानी भरे एरिया पर न जाएं: 

बारिश होगी तो पानी भी भरेगा. ऐसे में आपको उन जगहों पर नहीं जाना चाहिए जहां पर ज्यादा पानी भरा हो. इससे व्हीकल का इंजन डैमेज हो सकता है और गाड़ी फंस सकती है. 

लो बीम:

ज्यादा तेज बारिश में अगर आप गाड़ी चला रहे हैं तो आपको हमेशा लो बीम के साथ ही ड्राइविंग करनी चाहिए. इससे विजिबिलिटी बनी रहती है. अगर कोई व्यक्ति सामने से आ रहा है तो वो भी आपकी गाड़ी को पहचान पाएगा और एक्सीडेंट की स्थिति नहीं बनेगी.