menu-icon
India Daily
share--v1

घर की इन जगहों पर कभी नहीं रखें तुलसी का पौधा, फायदे की जगह होने लगेंगे नुकसान

Vastu Tips: घर में तुलसी का पौधा सुख और समृद्धि लाता है. तुलसी का पौधा जहां भी होता है, वहां सुख और शांति में वृद्धि होती है. वहीं, अगर आप तुलसी के पौधे को आप सही जगह पर नहीं रखते हैं तो आपको शुभ की जगह पर अशुभ फल मिलना शुरू हो जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां पर तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि वो कौन सी जगह हैं, जहां पर तुलसी का पौधा रखना शुभ नहीं माना गया है. 

auth-image
India Daily Live
tulsi
Courtesy: social media

Vastu Tips: घर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर तुलसी का पौधा रखना शुभ नहीं माना गया है. मान्यता है कि इन जगहों पर तुलसी का पौधा रखने से घर में नकारात्मकता आती है और कार्य बनने की जगह पर बिगड़ने लगते हैं. धार्मिक मान्यता है कि जहां पर भी तुलसी का पौधा होता है, वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसके साथ ही सुख और समृद्धि में भी वृद्धि होती है. 

अगर आप गलत जगह पर तुलसी के पौधे को रखते हैं तो इससे घर में नकारात्मकता का वास होने लगता है. इसके साथ ही कुछ लोग घर की छत पर तुलसी का पौधा रख देते हैं. ऐसे में जिन लोगों की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर है और वे छत पर तुलसी का पौधा रख देते हैं, उनके घर से सकारात्मकता दूर होने लगती है. ऐसे लोगों को आंगन या बालकनी में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. 

अंधेरे में न रखें तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा कभी भी अंधेरे कमरे में नहीं लगाना चाहिए. ऐसी जगह पर अगर आप तुलसी का पौधा लगाते हैं तो आपको धन की हानि होती है. तुलसी के पौधे को हमेशा खुली धूप और उजाले वाले स्थआन पर लगाना चाहिए. 

यहां भी न रखें तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे को मंदिर के आसपास रखने से सुख और समृद्धि आती है,लेकिन इस पौधे को भगवान शिव और गणेश की मूर्ति या तस्वीर के पास कभी भी नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव और गणेश नाराज हो सकते हैं. 

दक्षिण दिशा में न रखें तुलसी 

मान्यता है कि दक्षिण दिशा पितरों की होती है. इस कारण तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इसके लिए सबसे अच्छी जगह उत्तर पूर्व यानी घर का ईशान कोण है. 

बेसमेंट में न रखें तुलसी का पौधा

कभी भी तुलसी को बेसमेंट में नहीं रखना चाहिए. इसके साथ ही तुलसी के पौधे को कभी भी जमीन पर नहीं लगाएं. इस पौधे को हमेशा गमले में ही लगाना चाहिए. 

तुलसी के पौधे के आसपास न रखें ये चीजें

तुलसी के पौधे के आसपास कभी भी जूते-चप्पल या झाड़ू आदि नहीं रखने चाहिए. 

सूखने न दें पौधा

तुलसी के पौधे को सूखने न दें, अगर पौधा सूख गया है तो उसका घर में न रखें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.