menu-icon
India Daily
share--v1

ज्येष्ठ माह के आखिरी मंगलवार को जरूर करें ये काम, खुश हो जाएंगे आपसे वीर हनुमान

Bada Mangal 2024: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह के मंगलवारों को बड़ा मंगल माना जाता है. मान्यता है कि इसी माह के मंगलवार में भगवान राम से उनके भक्त हनुमान की भेंट हुई थी. इस कारण ज्येष्ठ माह के मंगलवार को खास माना जाता है. 18 जून को ज्येष्ठ माह का आखिरी मंगलवार है, इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से भगवान हनु्मान प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है. 

auth-image
India Daily Live
hanuman
Courtesy: pexels

Bada Mangal 2024: हिंदू धर्म में भगवान हनुमान को जाग्रत देव माना गया है. मान्यता है कि हनुमान जी की प्रभु श्रीराम से भेंट ज्येष्ठ माह के मंगलवार को हुई थी. इस कारण इस दिन को बड़ा मंगलवार कहा जाता है. 18 जून को ज्येष्ठ माह का आखिरी मंगलवार है. इस दिन भगवान हनुमान का पूजन हर प्रकार की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है. इस दिन भगवान हनुमान को उनका प्रिय भोग भी लगाना चाहिए. इससे तरक्की के योग बनते हैं और कार्यों में सफलता मिलती है. 

बड़े मंगलवार को दिन जल्दी सोकर उठें और फिर साफ सुथरे वस्त्र पहनें. भगवान हनुमान की मूर्ति का पूजा स्थल पर रखें. इसके बाद उनको गंगाजल से स्नान कराएं. इसके बाद उनको पंचामृत से स्नान कराएं. सबसे अंत में उनको साफ पानी से स्नान कराएं. अब हनुमान जी सामने देशी घी का दीपक जलाएं और उन्हें पानी बीड़े का भोग लगाएं. सबसे अंत में उनकी आरती करें और गलतियों को लिए क्षमा याचना करें. सबसे अंत में जीवन में सुख व शांति के लिए प्रार्थना करें. 

ज्येष्ठ माह के आखिरी मंगलवार पर करें ये उपाय 

  • भगवान हनुमान का पान का बीड़ा अर्पित करें. इससे व्यापार में तरक्की प्राप्त होती है. 
  • अगर आपके ऊपर लगातार संकट बना हुआ रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आखिरी मंगलवार को मसूर की दाल बहते जल में प्रवाहित करें. इसके साथ ही हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें. 
  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आखिरी मंगलवार की पूजा के बाद उन्हें बेसन या बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. 
  • आखिरी बड़े मंगल पर भगवान हनुमान को लाल गुलाब और केवड़े का इत्र अर्पित करें. 
  • इस मंगलवार को भगवान को भुने हुए चने और गुड़ का भोग लगाएं. इससे घर परिवार के कलेश दूर हो जाते हैं. 
  • बड़े मंगलवार को हनुमान जी नारियल अर्पित करें. इससे उनकी कृपा आपको प्राप्त होती है. नारियल अर्पित करने से भगवान हनुमान रक्षक बनकर रक्षा करते हैं. नारियल को तोड़कर हनुमान जी को कभी भी नहीं चढ़ाना चाहिए. 
  • भगवान हनुमान को केसर भात का भोग लगाना चाहिए. इससे कुंडली में मंगलदोष समाप्त हो जाता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.