menu-icon
India Daily
share--v1

किस्मत बदल देगी योगिनी एकादशी, इन 7 उपायों से होगा हर समस्या का समाधान

Yogini Ekadashi 2024: आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है.योगिनी एकादशी के दिन कुछ आसान से उपायों को करने से जीवन में सुख और समृद्धि आती है. इस व्रत को रखने से 88000 ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल मिलता है. आषाढ़ के महीने में पड़ने वाली इस एकादशी के व्रत को करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.  

auth-image
India Daily Live
puja
Courtesy: freepik

Yogini Ekadashi 2024: आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को योगिनी एकादशी के नाम से जानते हैं. इस दिन पूरी श्रद्धा से भगवान श्रीहरि विष्णु का पूजन करने से समस्त पापों से मुक्ति मिलती है. योगिनी एकादशी का पूजन करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इस व्रत को रखने से सुंदर रूप, गुण, यश का वरदान मिलता है. इस दिन कुछ उपायों को करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

साल 2024 में योगिनी एकादशी 2 जुलाई को पड़ रही है. इस दिन धृति और शूल योग रहेगा और कृतिका नक्षत्र भी मौजूद रहने वाला है. यह इस दिन को और भी अधिक शुभ बनाएगा. योगिनी एकादशी पर आप कुछ आसान से उपायों को कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि योगिनी एकादशी पर कौन से उपायों को करना चाहिए. 

योगिनी एकादशी पर करें ये काम 

  1. योगिनी एकादशी पर सुबह जल्दी सोकर उठें और पीले रंगों के वस्त्रों को पहनें. इसके बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन करें. इससे आपकी सारी आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. 

  2. इस दिन डंठल वाला पान का पत्ता लें और इस पर कुमकुम से ‘श्री’ लिखकर भगवान विष्णु को अर्पित करें. पूजा की समाप्ति के बाद इस पत्ते को लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से नौकरी में प्रमोशन मिल जाता है और कारोबार में भी लाभ होता है.

  3. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को नारियल और बादाम का भोग लगाना चाहिए. इससे  सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं. 

  4. योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के मंत्र ओम नमों भगवते वासुदेवाय मंत्र की 21 माला का जाप करें. इससे जीवन के सारे संकट दूर होते हैं. इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से भी लाभ होता है. 

  5. इस एकादशी पर शाम के समय पर घर में पूजा वाली जगह पर दीपक जलाएं. इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और धन की कमी नहीं होती है.

  6. पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. इस कारण योगिनी एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं. 

  7. एकादशी पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता की पूजा करें और उनको पीले चंदन और केसर में गुलाब जल मिलाकर उनका तिलक लगाएं. ऐसा करने से आपके काम बनने लग जाते हैं.  

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.