menu-icon
India Daily
share--v1

Monthly Horoscope : हर तरफ से होगा लाभ और खुलेगा किस्मत का ताला, जानिए आपके लिए कैसा रहेगा यह जुलाई का महीना 2024 वाला

Monthly Horoscope July 2024: सोमवार के दिन से साल 2024 के सातवें महीने जुलाई का शुभारंभ हो जाएगा. यह महीना आपके लिए कैसा रहेगा, इसके बारे में आप अपने मासिक राशिफल से जान सकते हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल और स्थिति के माध्यम से ही राशिफल का आकलन किया जाता है. राशिफल के माध्यम से आप भविष्य में घटने वाली घटनाओं का आकलन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि जुलाई का महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

auth-image
Pt. Satyam Vishnu Awasthi
monthly
Courtesy: freepik

Monthly Horoscope July 2024: साल 2024 के जुलाई महीने का पहला दिन 1 जुलाई सोमवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन से ही साल के सातवें महीने की शुरुआत हो जाएगी. इसी महीने में आषाढ़ माह समाप्त होगा और सावन की शुरुआत होगी. इस महीने में तीन एकादशी भी पड़ेंगी. इस महीने में योगिनी, देवशयनी और कामिका एकादशी पड़ने वाली हैं. इसके साथ ही चातुर्मास की शुरुआत भी जुलाई के महीने से ही हो जाएगी. 

जुलाई के महीने में शनि कुंभ राशि में मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही राहु मीन राशि में और केतु कन्या राशि में मौजूद रहने वाले हैं. इसी प्रकार देवगुरु बृहस्पति भी वृषभ राशि में मौजूद रहेंगे. मंगल 12 जुलाई को मेष से निकलकर वृषभ राशि में पहुंच जाएंगे. इसी प्रकार 7 जुलाई को शुक्र भी कर्क राशि में गोचर कर जाएंगे. सूर्य देव 16 जुलाई कर्क राशि में और 19 जुलाई को बुध सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इस महीने के अंतिम दिन 31 जुलाई को शुक्र सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे. आइए ग्रहों की चाल से जानते हैं कि जुलाई का यह महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

मेष राशि (Aries Horoscope) (चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) 

इस महीने आप अपने आपपर विश्वास रखें और नकारात्मक सोच न रखें. आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें तो आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी. जीवनसाथी की उन्नति आपके सामाजिक सम्मान को बढ़ा सकती है. किसी सामाजिक कार्य से आप जुड़ सकते हैं. प्रेम के मामले में आप इस महीने सफल रहने वाले हैं.

उपाय - प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं. 

वृषभ राशि (Taurus Horoscope) (इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो)

इस महीने आपके मनमुताबिक काम न होने से आप कर्मचारियों या साथियों से आप नाराज रह सकते हैं. आज व्यापारिक मामलों में जवाबदारी बढ़ने वाली है. संतान पर विशेष ध्यान दें. आर्थिक स्थिति में सुधार होने की पूरी संभावना है. इन दिनों आपको क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा.

उपाय - वृषभ राशि के लोग डेली गौमाता को दो आंटे की लोई बनाकर खिलाएं,  इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) (क,की, कु,घ, ड़,छ, के, को, हा)

इस माह आप बातें कम और काम अधिक करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा, कार्यक्षेत्र में नए प्रस्ताव प्राप्त मिल सकते हैं. अपने सहयोगियों की बातों को भी कार्यक्षेत्र में उतारने का प्रयास करें. परिवार में आपके अनुरूप स्थिति बनेगी. वाहन खरीदने के योग बन रहे हैं. व्यापार विस्तार में आपको आर्थिक सहयोग लेना पड़ सकता है.

उपाय- आप प्रतिदिन सुबह उठकर सबसे पहले अपने माता-पिता के चरणों में सिर झुकाकर उनको नमन करें. 

कर्क राशि (Cancer Horoscope) (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

यदि आप अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं तो संभल जाएं और धैर्य से काम लें. कार्यस्थल पर आप अपनी योग्यता के अनुरूप कार्य करें. संतान की चिंता आपकी व्याकुलता बढ़ा सकती है. इस महीने भागदौड़ थोड़ी  अधिक रह सकती है और उसके अनुरूप फल न मिलने से आप परेशान हो सकते हैं. ऐसे में आपको धैर्य से काम लेना है और घबराना नहीं है.

उपाय - आप प्रत्येक सोमवार दूध में चीनी मिलाकर भगवान शिव को अर्पित करें.

सिंह राशि (Leo Horoscope) (म,मि, मु,मे, मो, टा, टि, टू, टे)

इन दिनों आपके बढ़ रहे विरोधियों के कारण व्यापार में भी बाधाएं आ सकती हैं. समझदारी से अपना काम निकालें. परिश्रम की तुलना में सफलता कम मिलने से हताश बिल्कुल भी न हों. किसी के सहयोग से समस्या का समाधान होगा. वाहन सतर्कता से चलाएं. कहीं घूमने का प्लान बन सकता है.

उपाय - सिंह राशि के लोग इस महीने प्रतिदिन जल में लाल फूल डालकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें.

कन्या राशि (Virgo Horoscope) (टो, पा,पी, पू,ष, ण, ठ, पे, पो)

आपकी मेहनत से व्यापार में लाभ की स्थिति बनेगी. इस महीने आप पार्टी या सैर-सपाटे में व्यस्त रह सकते हैं. समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. कार्य विस्तार के लिए उचित मार्गदर्शन लेना होगा. हर कदम फूंक-फूंककर रखें. शादी पार्टी में जा सकते हैं.

उपाय - आप इस महीने के प्रत्येक बुधवार गाय को हरा चारा खिलाएं.

तुला राशि (Libra Horoscope) (रा, री, रू, रे, रो, त, ती, तू, ते)

इस महीने आप आर्थिक मामलों में लापरवाही बिल्कुल भी न करें. किसी विषय को जानने की जिज्ञासा बढ़ सकती हैं. संत समागम भी हो सकता है. दिखावे एवं आडंबरों से बचकर रहना होगा. पारिवारिक उलझनों से राहत मिलेगी. कर्ज लेने से आपको बचना होगा.

उपाय - तुला राशि के लोग प्रतिदिन शाम के समय तुलसी माता के पास घी का दीपक प्रज्ज्वलित करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) (तो, ना, नी,नू, ने, नो, या, यी, यू)

इस महीने में आपकी नौकरी में पदोन्नति एवं तबादले के योग दिख रहे हैं. परिवार में सहयोग का वातावरण बना रहेगा. लक्ष्य को ध्यान में रखकर काम करें, विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलेगी. मन लगाकर पढ़ाई करें. पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को खेलकूद से दूर रहने की जरूरत है.

उपाय - प्रत्येक शनिवार हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope) (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़, भे)

आप अपने परिजनों से समान व्यवहार करें. अपनी बुद्धिमानी से कई व्यापारिक रुके कार्य पूर्ण हो सकते हैं. लंबे समय के बाद प्रिय व्यक्ति से आपकी भेंट हो सकती है. संपत्ति के लेन-देन में सावधानी रखें. आपका दांपत्य जीवन सुखद रहेगा. पत्नी या प्रेमिका के साथ कहीं घूमने का प्लान कर सकते हैं.

उपाय - किसी भगवान नारायण के मंदिर जाकर आप उनको 9 पीले फूल अर्पित करें.

मकर राशि (Capricorn Horoscope) (भो, ज, जी, खि, खु, खे, खो, ग, गी)

राजनीतिक संबंधों का आपको इन दिनों लाभ मिलेगा. नौकरी में स्थानांतरण न होने से मब खिन्न रह सकता है लेकिन परेशान होने से बचना होगा. पदोन्नति होने की संभावना है. सामाजिक कार्यों में खर्च बढ़ सकता है. नए लोगों से मुलाकात हो सकती है.

उपाय - मकर राशि वाले आटे की लोई में सरसों का तेल और काला तिल लगाएं. इसके बाद इस लोई को अपने ऊपर से 7 बार उतारकर गाय को खिलाएं.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) (गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आप अपने बलबूते पर काम करें, किसी दूसरे के भरोसे न रहें. कार्यस्थल पर व्यवहार कुशलता से अधिकारियों के साथ संबंध मजबूत होंगे. अनायास ही धन प्राप्ति की संभावना बन रही है. पारिवारिक वातावरण आपके अनुकूल रहेगा. अपने साथी मित्रों के साथ पार्टी का प्लान बना सकते हैं.

उपाय - किसी एक शनिवार को आप दक्षिणमुखी हनुमान को चमेली के तेल के साथ नारंगी सिंदूर का लेप करें और एक ध्वज भी अर्पित करें.

मीन राशि (Pisces Horoscope) (दी, दू, थ, झ, त्र, दे, दो, चा, ची)

व्यापारिक नई योजनाओं का प्रारंभ होगा. बड़े राजनितिज्ञ लोगों से भेंट हो सकती है. कलात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. इस महीने आप अधिक लोभ या लालच न करें. यदि शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो सावधानी पूर्वक प्रॉफिट बुक करें और नुकसान से बचें. बने काम हाथ से निकल सकते हैं. अपने मान-सम्मान का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा.

उपाय - मीन राशि के लोग नियमित रूप से प्रतिदिन जल में लाल चंदन और चावल मिलाकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.