menu-icon
India Daily
share--v1

Astro Tips: यात्रा से पहले कर लें ये काम तो सफर में नहीं होगा कोई भी नुकसान, बनेंगे आपके सारे काम

Astro Tips: अगर आप यात्रा से पहले ज्योतिष से जुड़े कुछ उपायों को करते हैं तो आपकी यात्रा के सफल होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है. इसके साथ ही यात्रा के समय होने वाली किसी भी अनहोनी या नुकसान से भी आप बच सकते हैं. सुखद और सफल यात्रा के लिए ज्योतिष में कुछ ऐसे उपायों को बताया गया है, जिनको अपनाकर आप अपनी यात्रा का सफल बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से उपाय हैं, जिनको अपनाकर आप यात्रा सफल कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
travel
Courtesy: pexels

Astro Tips: आप अक्सर किसी न किसी काम से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करते होंगे. अगर आप किसी काम से नहीं जा रहे हैं तो घूमने ही जा रहे होते हैं. किसी प्रकार की यात्रा का सफल बनाने और किसी अनहोनी से बचने के लिए ज्योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनको अपनाकर आप यात्रा के लिए निकल सकते हैं. इससे आप मार्ग में होने वाली दुर्घटनाओं से भी बच जाते हैं. एक सफल यात्रा के लिए व्यक्ति को घर से निकलते समय शकुन और अपशकुन पर ध्यान अवश्य देना चाहिए.

यात्रा पर निकलते समय आपको कई ऐसे संकेत मिल जाते हैं, जो आपको बताते हैं कि यह यात्रा आपको करनी चाहिए या फिर रद्द कर देनी चाहिए. इसके साथ ही दिशाशूल और पंचक का भी यात्रा के समय काफी अधिक महत्व होता है. जब कोई भी यात्रा करने जा रहे होते हैं तो हम दिशाशूल और पंचक पर विचार करते हैं. पंचक में और जिस दिशा में दिशाशूल हो, उस दिशा में यात्रा करना शुभ नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं यात्रा पर जाने से पहले क्या करें और क्या नहीं करें. 

यात्रा को निकलने से पहले करें ये काम

  • हिंदू धर्म के अनुसार किसी काम को करने जा रहे हैं तो घर से निकलते समय अपने आराध्य का ध्यान करके और बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें. 
  • यात्रा को शुभ बनाना के लिए घर से निकलते समय अपनी नाक के छिद्रों की तरफ अंगुली ले जाएं. जहां से तेज या ज्यादा हवा बाहर आ रही हो, उस साइड वाला ही पैर पहले बाहर निकालें. 
  • यात्रा पर निकलते समय लड़ाई या फिर झगड़ा करके न जाएं.
  • यात्रा में कोई आपसे भोजन आदि मांगता दिखाई दे तो उसकी यथा संभव मदद कर दें. 

पंचक और दिशाशूल में न करें यात्रा

ज्योतिष के अनुसार पंचक काल के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा कभी भी नहीं करनी चाहिए. यह दिशा यमराज की होती है. इस दिशा में पंचक के दौरान यात्रा करने से आप दुर्घटना का शिकार होना पड़ सकता है या फिर आपका कार्य असफल हो सकता है. 

दिन के अनुसार होता है दिशाशूल 

  • सोमवार और शनिवार को पूर्व दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए. वहीं, अगर बहुत आवश्यक हो तो दर्पण देखकर और शनिवार के दिन अदरक और उड़द की दाल खाकर निकलें. इससे दिशाशूल का दोष भंग हो जाता है. 
  • मंगलवार और बुधवार के दिन उत्तर दिशा में दिशा शूल होता है. ऐसे में मंगलवार के दिन गुड़ खाकर और बुधवार के दिन तिल या धनिया खाकर निकलें. 
  • गुरुवार के दिन दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए. अगर यात्रा करने पड़े तो दही खाकर करें. 
  • शुक्रवार और रविवार को पश्चिम दिशा और दक्षिण-पश्चिम कोण में दिशा शूल होता है. इस कारण शुक्रवार को जौ खाकर और रविवार को दलिया या फिर घी खाकर निकलें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.